CG Board Practical Exam: छ.ग में प्राचार्य ही करवाएंगे प्रायोगिक परीक्षाएं

CG Board Practical Exam: कोरोना (COVID-19) संक्रमण की वजह से छ.ग बोर्ड परीक्षाओं में प्रायोगिक परीक्षा और प्रोजेक्ट वर्क का तरीका बदला है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने प्रायोगिक परीक्षा के लिए बाहर से आने वाले परीक्षक की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। अब प्राचार्य पर ही एक आंतरिक परीक्षक नियुक्त कर सुरक्षित परीक्षा कराने की जिम्मेदारी होगी।

CG Board Practical Exam

छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं बोर्ड की लिखित परीक्षाएं मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो रही हैं। इससे पहले इन कक्षाओं की CG Board Practical Exam प्रायोगिक परीक्षाएं और प्रोजेक्ट वर्क होने हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इसके लिए 10 जनवरी से 31 जनवरी तक का समय तय किया है। इस बीच कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर शुरू हाे चुकी है। ऐसे में बच्चों को लेकर सुरक्षा चिंताएं बढ़ गई है।

इसे भी पढ़े – CGBSE कक्षा 10वीं, 12वीं मॉडल पेपर

प्राचार्य नियुक्त करेगा आंतरिक परीक्षक

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वी.के गोयल ने बताया, COVID-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए प्रायोगिक परीक्षाओं में बाह्य परीक्षक की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। संबंधित संस्था के प्राचार्य का यह दायित्व होगा कि वह निर्धारित तिथि पर आंतरिक परीक्षक नियुक्त कर परीक्षा करा ले। एक दिन में उतने ही परीक्षार्थी को बुलाना है जिससे शारीरिक दूरी के नियम का पालन कराया जा सके। परीक्षा के दौरान स्कूल के शिक्षकों और कर्मचारियों को भी शारीरिक दूरी का पालन करना और मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

इसे भी पढ़े – CGBSE कक्षा 10वीं, 12वीं पूर्व वर्ष प्रश्न

स्कूल बंद हैं तो बाद में होंगी प्रायोगिक परीक्षाएं

छ.ग माध्यमिक शिक्षा मंडल ने यह भी कहा है, कोरोना के तेज संक्रमण की वजह से स्कूल बंद होने पर 31 जनवरी तक परीक्षाएं आयोजित कराने का नियम शिथिल कर दिया जाएगा। यानी उसके बाद भी परीक्षाएं कराई जा सकती हैं। इसके लिए संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी कलेक्टर से अनुमति लेकर परीक्षाएं आयोजित कराएंगे।

इसे भी पढ़े – CGBSE कक्षा 10वीं, 12वीं टॉपर उत्तरपुस्तिका कॉपी

कोरोना प्रतिबंधों का पालन कराने पर जोर

छ.ग माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षाओं के दौरान कोरोना की रोकथाम के लिए लगाए प्रतिबंधों के पालन पर जोर दिया है। स्कूलों से कहा गया है, परीक्षा के दौरान सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का कड़ाई से पालन किया जाए। स्कूल को सेनेटाइज कराया जाए और स्कूल के प्रवेश द्वार पर ही परीक्षार्थियों का हाथ सेनिटाइज कराया जाए।

लाइक्स+2
1 टिप्पणी
  1. सर बोर्ड एग्जाम इस बार भी घर से होगा क्या?

अपनी प्रतिक्रिया दें

कोड सत्यापित करें *

Study Discuss

प्रतियोगी परीक्षा एवं बोर्ड कक्षाओं की मुफ्त ऑनलाइन स्टडी मटेरियल। हिंदी, अंग्रेजी व्याकरण और कंप्यूटर विषय की सम्पूर्ण जानकारी निःशुल्क में एक्सेस करे।

Study Discuss
Logo
Enable registration in settings - general