Gaon Ka Naksha | गांव का नक्शा कैसे देखें घर बैठे ऑनलाइन

गांव का नक्शा कैसे देखें (Gaon Ka Naksha) कोई भी जमीन का नक्शा हमें यह बताती है कि कौन सी जमीन कहाँ पर स्थित, उसका आकार क्या है और आसपास किसकी जमीन लगी हुई है। वैसे ही किसी भी गाँव का नक्शा भी हम देख सकते हैं। अगर आप किसी गांव में रहते है तो बहुत आसानी से अपने गाँव का नक्शा देख और डाउनलोड कर सकते है। गाँव का नक्शा देखने के लिए आपको सबसे पहले राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पता पर जाकर निर्धारित ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा। चलिए जानते है ऑनलाइन प्रक्रिया से गाँव का नक्शा कैसे देखें।

जमीन का नक्शा क्या है?

भू-नक्शा दो शब्दों से मिलकर बना है। भू का अर्थ होता है धरती (भूमि) और नक्शा का अर्थ किसी माप को चित्र द्वारा दिखाना। अन्य शब्दों में समझें तो जिस प्रकार एक सूक्ष्मदर्शी किसी छोटी वस्तु को बहुत बड़ा दिखाता है। ठीक उसी के विपरीत नक्शा भी किसी बड़े भू-भाग को छोटे रूप में प्रदर्शित करता है। जमीन के नक़्शे को भू-नक्शा (Bhunaksha) या मानचित्र भी कहते हैं। ऑनलाइन माध्यम से हम किसी भी राज्य, जिला, तहसील, शहर या गाँव का नक्शा (Gaon Ka Naksha) देख सकते हैं।

गांव का नक्शा – Gaon Ka Naksha

आजकल हर विभाग के कार्य और फाइल्स ऑनलाइन हो चुका है। इसमें जमीन और गाँव का भू-नक्शा भी शामिल है। गांव का नक्शा (Gaon Ka Naksha) ऑनलाइन होने से कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने मोबाइल से कभी भी कोई भी राज्य, जिला, गाँव या शहर का नक्शा देख सकता है। इससे हमे यह भी जानने में मदद मिलती है की हमारा गाँव कहा से कहा तक फैला हुआ है, आकार में कैसा दिखता है और गाँव की सीमाओं से कौन-कौन से अन्य गाँव या शहर लगे हुए हैं। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में नक़्शे से सम्बंधित कई प्रकार के प्रश्न भी पूछे जाते हैं। जिसके लिए यह नक्शा बहुत उपयोगी है।

गांव का नक्शा कैसे देखें – Gaon Ka Naksha

अपने गाँव, प्लाट, खेत का नक्शा या जमीन का नक्शा चेक करने या डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य सरकार के राजस्व विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। यह ऑफिसियल वेबसाइट हर राज्य के लिए अलग-अलग है और निचे सभी राज्यों की वेबसाइट का पता दिया गया है। उदाहरण के लिए हम यहाँ पर छत्तीसगढ़ राज्य के किसी भी गाँव का भू-नक्शा देखने की प्रक्रिया बता रहे हैं।

इसे भी पढ़े – अपना खाता खसरा नंबर कैसे देखें ऑनलाइन

चरण-1 : गाँव का नक्शा देखने के लिए सबसे पहले राज्य के ऑफिसियल नक्शा वेबसाइट पर जाये। निचे राज्यवार आधिकारिक वेबसाइट का नाम और लिंक दिया गया है।

चरण-2 : नक्शा की वेबसाइट खुलने के बाद स्क्रीन पर एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा। जिसमे जिस राज्य का वेबसाइट आप खोले है उस राज्य के सभी जिलों, तहसील व गाँव का नाम पहले से दिया रहेगा। इसमें आपको जिस गाँव का भू-नक्शा देखना चाहते हैं उसकी जानकारी डालनी होगी। जैसे – निचे हमने उदाहरण में निचे दिखाया है।

गांव का नक्शा कैसे देखें

चरण-3 : सभी जानकारी भर लेने के बाद आपके सामने पुरे गाँव का नक्शा खुलेगा। यहाँ सरकारी रिकॉर्ड में जितने भी गाँव है उन सबका नाम दिया रहेगा।

गांव का नक्शा

चरण-4 : नक्शा को डाउनलोड करने के लिए नक़्शे के ऊपर कुछ देर तक प्रेस करके रखने पर Save इमेज का आप्शन आयेगा। इस प्रकार आप अपने गाँव का नक्शा डाउनलोड सकते हैं।

गाँव का नक्शा देखे ऑनलाइन नक्शा

किसी भी राज्य के गाँव का नक्शा देखने के लिए राज्य के आधिकारिक नक्शा वेबसाइट पर जाये।
अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट देखने के लिए निचे लिंक पर जाएँ

गांव का नक्शा दिखाएं राज्यवार

ऊपर हमने एक राज्य के उदाहरण से बताया कि अपने गांव का नक्शा कैसे देखें और डाउनलोड करें। इसी प्रकार अन्य सभी राज्यों के गाँव का नक्शा (Gaon Ka Naksha) भी देख सकते हैं। राज्यवार हमने नक्शा वेबसाइट का नाम और ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक दिया है। आप अपने राज्य का नाम पर क्लिक करके नक्शा के वेबसाइट पर जा सकते हैं।

राज्य का नामवेबसाइट लिंक
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)यहाँ क्लिक करें
Bihar (बिहार)यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)यहाँ क्लिक करें
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)यहाँ क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)यहाँ क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Tamil Nadu (तमिल नाडू)यहाँ क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

गांव का नक्शा दिखाएं मोबाइल ऐप से

  • सबसे पहले आपको मोबाइल फोन के Google Play Store पर जाना होगा।
  • अब Play Store के सर्च बार में भू नक्शा + राज्य का नाम टाइप करना होगा।
  • इसके बाद अब Search के बटन पर क्लिक करे।
  • अब आपके सामने सर्च परिणाम आएगा इसमें से आपको अपने राज्य का भू नक्शा एप डाउनलोड कर लेना है।
  • एप को डाउनलोड करने के लिए Install पर क्लिक करना होगा। उसके बाद कुछ समय में यह एप आपके फोन में इनस्टॉल हो जायेगा।
  • एप सफलता पूर्वक इनस्टॉल होने होने के बाद आप अपने जिला, तहसील, शहर या गाँव का चयन करके अपने गाँव का नक्शा (Gaon Ka Naksha) देख सकते हैं।

इसे भी पढ़े – खेत, प्लाट, जमीन का भू नक्शा कैसे देखे मोबाइल से ऑनलाइन?

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

गांव का नक्शा कैसे देखें?

अब राजस्व विभाग के ऑनलाइन होने से हम किसी भी गाँव का नक्शा ऑनलाइन अपने मोबाइल पर देख सकते हैं। नक्शा को देखने के लिए अपने राज्य के भू-नक्शा के वेबसाइट पर जाये या मोबाइल एप्लीकेशन से देखे।

राजस्थान के गांव का नक्शा कैसे देखें?

राजस्थान के गाँव का नक्शा देखने के लिए राजस्थान के ऑफिसियल भू-नक्शा वेबसाइट (www.bhunaksha.raj.nic.in) पर जाये और गाँव या शहर का नाम का चयन करें।

गांव का नक्शा देखने वाला ऐप्स?

गांव का नक्शा देखने वाला ऐप्स (Gaon Ka Naksha) डाउनलोड करने के लिए Google Play Store पर जाये और सर्च बार में भू नक्शा + राज्य का नाम टाइप करके सर्च करे और अपने राज्य के लिए नक्शा एप डाउनलोड करें

गांव का नक्शा डाउनलोड कैसे करें ?

गाँव का नक्शा डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले भू-नक्शा वेब पोर्टल पर जाये। इसके बाद अपने जिला, ब्लॉक और गांव का नाम चुने। अब स्क्रीन में जब गांव का नक्शा खुल जाए, तब इसे आप डाउनलोड कर सकते है।

गांव के नक्शे को क्या कहा जाता है ?

नक्शे को मानचित्र (मैप) भी कहते है। इस तरह किसी गांव को मैप या मानचित्र में प्रदर्शित करने को गाँव का नक्शा कहा जाता है। आज डिजिटल जमाने में सभी गाँव का नक्शा बनाया गया है। जिसे आप उपर दिए गए लिंक के माध्यम से देख सकते हैं।

निष्कर्ष

गाँव का नक्शा (Gaon Ka Naksha) ऑनलाइन होने से कोई भी व्यक्ति किसी भी गाँव के नक्शा को देख सकता है। राजस्व विभाग के फाइल्स और नक्शा ऑनलाइन होने के बाद अब बार-बार सरकारी ऑफिस नहीं जाना पड़ता है। व्यक्ति घर बैठे जरुरी दस्तावेज नि:शुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। इसलिए इस पोस्ट “गांव का नक्शा कैसे देखें (गांव का नक्शा दिखाएं)” को सोशल मीडिया में अधिक से अधिक शेयर करें जिससे सभी इस जानकारी से अवगत हो सकें। हमारी इस वेबसाइट पर विभिन्न योजनाओ से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी और नयी-नयी योजनाओं की जानकारी के लिए विजिट करते रहे हमारी वेबसाइट पर।

Study Discuss

प्रतियोगी परीक्षा एवं बोर्ड कक्षाओं की मुफ्त ऑनलाइन स्टडी मटेरियल। हिंदी, अंग्रेजी व्याकरण और कंप्यूटर विषय की सम्पूर्ण जानकारी निःशुल्क में एक्सेस करे।

Study Discuss
Logo
Enable registration in settings - general