Exam Preparation Tips: परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स

Exam Preparation Tips – परीक्षा के नजदीक आते ही विद्यार्थियों के दिमाग में तनाव होने लगती है। छात्रों को सबसे ज्यादा चिन्ता इस बात की होती है कि वे किस तरह से परीक्षा की तैयारी को बेहतर बनाये। परीक्षा का डर कोई असल डर नहीं है यह केवल एक मानसिक स्थिति है। जिसका सामना हर विद्यार्थी को कभी ना कभी करना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ आसान से Exam Preparation Tips बताने जा रहे है।

यदि आप भी एक विद्यार्थी हैं और परीक्षा जल्द होने वाली है तो यह Exam Preparation Tips आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है। क्योंकि, यहाँ पर हम आपको कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करते है और परीक्षा के समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ये सब के बारे में बताने जा रहे हैं।

Exam Preparation Tips

1

शांत और एकाग्र मन से पढ़े

Calm & Focused Mind

हमारा मन जो की बहुत ही चंचल है। यदि हमारा मन एकाग्र नहीं होगा तो हम किसी भी काम को ठीक से नहीं कर पाएंगे। अपने काम के अच्छे परिणाम के लिए मन को शांत और एकाग्र कैसे करे यह जानना बहुत जरूरी है। शांत मस्तिष्क कई गुणा ज्यादा बेहतर काम सकता है एक अशांत मस्तिष्क के मुकाबले। यदि हमारा मस्तिष्क शांत और एकाग्र हो तो हमारी गलतियाँ भी कम होगी और हम जो भी पढ़ेंगे वो अच्छे से याद रहेगा।

2

नोट्स बनाकर पढ़े

Make Notes

हम जो भी नोट्स में लिखकर पढ़ते है वो हमें अच्छे से याद हो जाता है; इसलिए इसे भी और जल्दी भूलते नहीं इसलिए किसी भी विषय को अच्छे से तैयार करने के लिए उसका नोट्स बनाना अत्यंत आवश्यक होता है। इसका एक लाभ यह होता है कि आप समय-समय पर इसका अभ्यास कर सकते है। तथा दूसरा नोट्स बनाने से लिखने का भी अभ्यास होता रहता है। जिससे हम अपना लिखने की गति और लिखावट अच्छी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े – कक्षा 10वीं, 12वीं टॉपर उत्तरपुस्तिका कॉपी

3

लगातार पढ़ाई ना करें

Avoid Continuous Study

कई छात्र परीक्षा के डर से इतना घबरा जातें हैं; कि दिन भर अपने आप को कमरे में बंद कर बिना ब्रेक लिए बस पढ़ते रहते हैं। आप जब भी पढ़ाई करने के लिए बैठते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखे कि कभी भी लगातार पढ़ाई नही करनी चाहिए। हर 50-60 मिनट के अंतराल पर कम से कम 5-10 मिनट का विराम अवश्य लेना चाहिए। इससे मस्तिष्क को आराम मिलता है; जिससे आपको फिर से जब पढ़ाई शुरू करते हैं तो चीजो को समझने में आसानी होती है।

“एक इच्छा से कुछ नही बदलता, एक निर्णय से थोड़ा कुछ बदलता है, लेकिन एक प्रयास सब कुछ बदल देता है।”
4

समय सारिणी बनाकर पढ़े

Time Table

समय सारिणी पढ़ाई का सबसे अच्छा तरीका है। आप यह पहले ही तय कर लें कि आपको कब, क्या और कितना पढ़ना है। चाहें तो हर 50-60 मिनट में 5-10 मिनट का विराम अवश्य लें। एक ही बार में ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की कोशिश न करें। पहले सरल विषयों का अध्ययन कर लें उसके बाद कठिन विषयों को पढ़ें। धीरे-धीरे पढ़ाई के घंटों को बढ़ाएं लेकिन बीच में ब्रेक जरूरी लें। अगर टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई होगी तो सभी विषयों पर बराबर ध्यान दे पाएंगे और सब विषय की तैयारी साथ-साथ होगी।

5

ग्रुप स्टडी करें

Group Study

ग्रुप स्टडी में पढ़ने से हम आसानी से कोई भी टॉपिक को समझ सकते हैं। यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है कि ग्रुप स्टडी शुरू होने से पहले आपके पास पूरा प्लान होना चाहिए की आप तय समय में कितने टॉपिक्स पढ़ेंगे। प्लान बनाकर ग्रुप स्टडी करने का सबसे ज़्यादा फायदा होता है।

इसे भी पढ़ेकक्षा 10वीं, 12वीं मॉडल पेपर सम्पूर्ण विषय

6

पुराने प्रश्न पत्र और मॉडल पेपर

Old Question and Model Papers

परीक्षा की तैयारी अगर सही सिलेबस और और कौन-कौन से चैप्टर से कितने प्रश्न आयेंगे ये ध्यान में रखकर करनी चाहिए। ताकि अंक के हिसाब से हम अपना समय कोई भी टॉपिक पर लगाये। तैयारी शुरू करने से पहले पूरा सिलेबस और पुराने पेपर्स और मॉडल पेपर्स देख कर थोड़ा रिसर्च जरूर करें। जिससे परीक्षा का पैटर्न और प्रश्न का स्तर पता लग जायेगा।

7

सोशल मीडिया को ना कहें

Say No to Social Media

यदि आप अपने परीक्षा के प्रति गंभीर है और तैयारी अच्छी करने का मन है तो सबसे पहले सोशल मीडिया (WhatsApp, Facebook & Shorts Videos) को भूलना होगा अगर आप स्मार्टफ़ोन इस्तेमाल करते हैं तो अपने फोन से ऐसे सभी एप्लीकेशन को हटा दें। सोशल मीडिया आपके मन को पढ़ाई में लगने से रोकेगा और नोटिफिकेशन की आवाज सुनते ही आपका दिमाग स्मार्टफोन की तरफ चला जायेगा इसलिए बेहतर यहीं है कि इससे छुटकारा पा लिया जाएं।

8

भरपूर नींद और उचित आहार

Sleep and Proper Diet

पढ़ाई का मतलब ऐसा नहीं की हम अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाये। जब कम समय में ज़्यादा पढ़ाई करते है तो हमारे मस्तिष्क पर ज़्यादा दबाव पड़ता है। इसलिए हमें समय पर भरपूर नींद लेनी चाहिए जिससे आपकी एकाग्रता क्षमता पर कोई प्रभाव न पड़े। और खान-पान का भी सही ध्यान रखना चाहिए और आपको मैदे से बने खाने की चीजों से बचना चाहिए क्योकि मैदे से बनीं चीज़ें खाने से आलस्य बढ़ता है; और आपके मस्तिष्क की कार्य क्षमता घटती है।

“सिर्फ मृत मछली पानी के बहाव के साथ चलती है। जिस मछली में जान होती है, वह तो लहरों से संघर्ष करती हुई अपने रास्ते खुद बनाती है।”

परीक्षा का भय – Exam Fear

कई विद्यार्थियों को परीक्षा के बारे में सोचकर ही डर लगने लगता है। मन में कई विचार घूमने लगते हैं। “थोड़ा और पढ़ लेता तो अच्छा होता”, “क्या मैं सभी प्रश्नों का उत्तर दे पाउंगा?” आदि। यह विचार लगभग हर छात्र को परेशान करता हैं। हल्का तनाव का होना स्वाभाविक है लेकिन ज्यादा घबराहट परेशानी खड़ा कर सकता है। इससे छात्र एकाग्र होकर सोच-समझ नहीं पाता और इसका प्रदर्शन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए कुछ Exam Preparation Tips दिए गये हैं जिससे विद्यार्थीअपनी तैयारीऔर अच्छी तरह से कर सकते हैं।

सारांश – Conclusion

ऊपर दिए कुछ आसान Exam Preparation Tips पढ़कर आपको तैयारी कैसे करनी है और किन किन बातों का ध्यान रखना है यह जान सकते हैं। परीक्षा ही नहीं कोई भी कार्य को लगन से करने से सफलता अवश्य मिलती है। और जो भी चीज़े रोकती है या हमारा ध्यान भटकाती है उनसे दूर रहना चाहिए तभी हम कोई भी कार्य को अच्छे से कर सकते हैं और अपना लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

हमारे इस पोस्ट Exam Preparation Tips को अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ साझा करें. ऐसे ही अन्य टिप्स और परीक्षा से सम्बंधित जानकारी के लिए प्रतिदिन हमारे वेबसाइट Study Discuss पर विजिट करें।

Study Discuss

प्रतियोगी परीक्षा एवं बोर्ड कक्षाओं की मुफ्त ऑनलाइन स्टडी मटेरियल। हिंदी, अंग्रेजी व्याकरण और कंप्यूटर विषय की सम्पूर्ण जानकारी निःशुल्क में एक्सेस करे।

Study Discuss
Logo
Enable registration in settings - general