Ration Card List: राशन कार्ड लिस्ट, राशन कार्ड नाम लिस्ट

अब सभी राज्यों ने राशन कार्ड (Ration Card List) से सम्बंधित सभी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। किसी भी राज्य के नागरिक को अब बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है। राज्य के जिन लोगो ने अपना नया राशन कार्ड बनवाने के लिए या पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण करवाने के लिए आवेदन किया है वह लाभार्थी इस Ration Card List में अपने परिवार के नाम की जांच कर सकते है। और अपना राशन कार्ड प्राप्त करके इसके माध्यम से सरकार द्वारा संचालित कई योजनाओं का लाभ उठा सकते है। आइये आज हम आपको अपने इस पोस्ट के ज़रिये राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे इसके बारे में बताने जा रहे है।

Ration Card List – राशन कार्ड लिस्ट

यहाँ हम जानेंगे कि कैसे अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देखें. यह Ration Card List भारत के सभी राज्यों के लिए ऑनलाइन देखा जा सकता है। इसकी ऑनलाइन सुविधा खाद्य विभाग के आधिकारिक वेबसाईट पर उपलब्ध है। अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में चेक करने के लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ये लिस्ट आप नि:शुल्क चेक कर सकते हैं। लेकिन अधिकांश राशन कार्ड धारकों को इसकी सही जानकारी नहीं होने के कारण इस महत्वपूर्ण ऑनलाइन सुविधा का लाभ नहीं ले पाते हैं।

राशन कार्ड की जानकारी

योजना का नामराशन कार्ड लिस्ट
विभागखाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग
लाभार्थीराज्य के नागरिक
सूची देखने का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटwww.nfsa.gov.in

इसे भी पढ़ेकिसान सम्मान निधि लिस्ट में अपना नाम देखे

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड को राज्य सरकार के खाद्य विभाग द्वारा जारी किया जाता है। राशन कार्ड को व्यक्ति के आय के हिसाब से वर्गीकृत किया गया है। यह तीन प्रकार के होते हैं। BPL Ration Card, APL Ration Card और AAY Ration Card

  • BPL Ration Card – बी.पी.एल राशन कार्ड उन नागरिको को दिया जाता है, जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। और इनकी आय 10,000 रूपये से कम होती है।
  • APL Ration Card – ए.पी.एल राशन कार्ड राज्य के उन लोगों को दिया जाता है, जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है। इस राशन कार्ड के लिए आय की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गयी है।
  • AAY Ration Card – भारत के बहुत से नागरिकों का आय का स्थिर साधन ना होने के कारण अपने लिए राशन भी नहीं खरीद पाते हैं। इसी कारण भारत सरकार ने अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना (AAY) का शुभारंभ किया है।

राशन कार्ड नाम लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें?

नई राशन कार्ड नाम लिस्ट देखने के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) की आधिकारिक वेबसाइट अपने राज्य की खाद्य विभाग की वेबसाइट (लिंक निचे दी गई है) पर जाना होगा।

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखें राशन कार्ड

नई राशन कार्ड नाम लिस्ट देखने के लिए खाद्य विभाग की वेबसाइट पर विजिट करें
अधिक जानकारी के लिए योजना हेल्पलाइन या NFSA वेबसाइट पर विजिट करें

चरण 1 : राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाने के बाद स्क्रीन में आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। हमें राशन कार्ड नाम लिस्ट देखना है इसलिए ऊपर मेनू में Ration Cards विकल्प को सेलेक्ट करें और फिर Ration Card Details On State Portals ऑप्शन को चुनें।

Ration Card List

इसे भी पढ़ेजमीन का भू नक्शा कैसे देखे? ऑनलाइन जमीन का नक्शा

चरण 2 : अब यहाँ आपको भारत के सभी राज्यों के नाम की लिस्ट दिखाई देगी। जिस राज्य के राशन कार्ड नाम लिस्ट देखना है उस राज्य के नाम पर आपको क्लिक करना है। जैसे – अगर कोई छत्तीसगढ़ राज्य से है तो यहा Chhattisgarh को सेलेक्ट करना है। यदि आपको यहाँ अपने राज्य का नाम नहीं मिल पा रहा है तो आप निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करके अपने राज्य के आधिकारिक खाद्य विभाग के वेबसाइट पर जा सकते हैं।

राशन कार्ड लिस्ट

चरण 3 : अपने राज्य का नाम सेलेक्ट कर लेने के बाद अब आपके सामने उस राज्य के सभी जिलों की लिस्ट दिखाई देगी। यहाँ पर अपने जिला के नाम पे क्लिक करें। जैसे की निचे दिखाया गया है।

राशन कार्ड लिस्ट

चरण 4 : अपने जिले का नाम सेलेक्ट कर लेने के बाद अब आपके सामने उस जिले के सभी तहसील की लिस्ट दिखाई देगी। यहाँ पर अपने तहसील के नाम पर क्लिक करें।

Ration Card List

इसे भी पढ़े Free Instant PAN Card: 5 मिनट में ऑनलाइन पैन कार्ड बनाये

रण 5 : अब यहाँ पर आपको चुने गए तहसील के अंतर्गत आने वाले सभी गाँव के खाद्य की दुकान (सेवा सहकारी समिति) की लिस्ट दिखाई देगी। इसमे से अपने गाँव के सेवा सहकारी समिति दुकान पर क्लिक करते ही आपके सामने सम्पूर्ण राशन कार्डधारियों के नाम दिखाई देगा।

Ration Card List

चरण 6 : दिए गये इस लिस्ट में आप गांव के जितने भी राशन कार्डधारी है उसका नाम, राशन कार्ड नंबर, पिता का नाम, राशन कार्ड का प्रकार एवं कुल सदस्यों की संख्या देख सकते है। राशन कार्ड की और अधिक जानकारी देखने के लिए दिए गए राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करें।

राशन कार्ड नाम लिस्ट

राज्यवार राशन कार्ड लिस्ट वेबसाइट

ऊपर हमने छत्तीसगढ़ राज्य का राशन कार्ड नाम लिस्ट ऑनलाइन देखने की पूरी जानकारी दी है। ठीक इसी तरह आप अन्य सभी राज्यों के राशन कार्ड लिस्ट देख सकते हैं। नीचे हमने सभी राज्यों के आधिकारिक वेबसाइट लिंक दिया है।

राज्य का नामवेबसाइट
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)यहाँ क्लिक करें
Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Bihar (बिहार)यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Chandigarh (चंडीगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)यहाँ क्लिक करें
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerala (केरल)यहाँ क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)यहाँ क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Manipur (मणिपुर)यहाँ क्लिक करें
Meghalaya (मेघालय)यहाँ क्लिक करें
Mizoram (मिजोरम)यहाँ क्लिक करें
Nagaland (नागालैंड)यहाँ क्लिक करें
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Sikkim (सिक्किम)यहाँ क्लिक करें
Tamil Nadu (तमिल नाडू)यहाँ क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)यहाँ क्लिक करें
Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

FAQs

राशन कार्ड अपना कैसे देखें?

अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में देखने के लिए आपको सबसे पहले खाद्य विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यहाँ आपको अपना राज्य, जिला, तहसील और गाँव को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने राशन लिस्ट खुल जायेगा जिसमे आप अपना नाम देख सकते हैं।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखें?

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड में अपना नाम देखने के लिए आपको NFSA के वेबसाइट पर जाना होगा और राशन कार्ड डिटेल्स ऑन स्टेट पोर्टल के लिंक पर क्लिक करके उत्तरप्रदेश राज्य का चयन करके अपने राशन कार्ड की जानकारी देख सकते हैं।

छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग राशन कार्ड लिस्ट कैसे निकालें

अब राशन कार्ड से सम्बंधित जानकारी देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. राशन कार्डधारी अब NFSA के वेबसाइट पर जाकर छत्तीसगढ़ राज्य का चयन करके अन्य जानकारी डाले और अपने गाँव का चयन करने के बाद आपके सामने सम्पूर्ण गाँव के राशन कार्डधारियों का नाम दिखेगा जिसमे आप अपना नाम देख सकते हैं।

Ration Card List कैसे देखें यह बहुत ही सरल तरीके से बताया गया है। भारत देश का कोई भी व्यक्ति जिसके पास राशन कार्ड है वह अपने कार्ड से सम्बंधित जानकारी ऑनलाइन माध्यम से अपने मोबाइल या कंप्यूटर से नि:शुल्क में देख सकता है। अगर आपको लिस्ट में नाम देखने में किसी तरह की परेशानी या राशन कार्ड योजना से सम्बंधित आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं। और साथ ही साथ इस पोस्ट को अपने दोस्तों या प्रियजनों के साथ अधिक से अधिक साझा करे ताकि सभी इस नि:शुल्क सुविधा का लाभ ले सके।

लाइक्स+3

Study Discuss

प्रतियोगी परीक्षा एवं बोर्ड कक्षाओं की मुफ्त ऑनलाइन स्टडी मटेरियल। हिंदी, अंग्रेजी व्याकरण और कंप्यूटर विषय की सम्पूर्ण जानकारी निःशुल्क में एक्सेस करे।

Study Discuss
Logo
Enable registration in settings - general