Bhunaksha | जमीन का भू नक्शा कैसे देखे? ऑनलाइन जमीन का नक्शा

जमीन का भू नक्शा कैसे देखें? कोई भी खेत, प्लाट या जमीन का भू नक्शा (Bhunaksha) बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। राजस्व विभाग के सरकारी रिकॉर्ड में आपकी जमीन कहाँ से कहाँ तक है यह भू-नक्शा के द्वारा ही पता लगाया जाता है। आज राजस्व से सम्बंधित कई सरकारी कार्यों में जमीन का भू-नक्शा माँगा जाता है। लेकिन अब भू-नक्शा के लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यता नहीं है।

राजस्व विभाग के जमीन से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध हो चुका है। अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन अपनी जमीन का नक्शा चेक और डाउनलोड कर सकता है। परन्तु अधिकांश लोगों को इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं है। इसलिए यहाँ पर हमने ऑनलाइन भू-नक्शा देखने और डाउनलोड करने की सम्पूर्ण जानकारी दी है।

जमीन का भू नक्शा क्या है?

आप में से बहुत से दोस्तों को पता ही होगा जमीन का भू नक्शा क्या है? अगर नहीं तो चलिए जानते है: भू-नक्शा दो शब्दों से मिलकर बना है। भू का अर्थ होता है भूमि (धरती) और नक्शा का अर्थ किसी माप को चित्र द्वारा दिखाना। सरल शब्दों में समझें तो जिस प्रकार एक सूक्ष्मदर्शी किसी छोटी वस्तु को बड़ा दिखाता है। ठीक उसी के विपरीत नक्शा किसी बड़े भू-भाग को छोटे रूप में दिखाता है। नक्शा (Bhunaksha) को मानचित्र भी कहते हैं। इस प्रकार किसी राज्य, जिला, तहसील या गांव में स्थित किसी खेत या जमीन के माप को चित्र द्वारा दिखाना भू-नक्शा कहलाता है।

जमीन का नक्शा

ऑनलाइन जमीन का नक्शा कैसे देखे?

आज लगभग सभी सरकारी विभाग ऑनलाइन हो चुका है। इनमे से राजस्व विभाग भी एक है जो डिजिटल इंडिया के तहत ऑनलाइन हो चुका है और अपना अधिकतर कार्य ऑनलाइन माध्यम से करता है। जैसे डिजिटल हस्ताक्षरित बी-1, पी-2 खसरा, खतौनी, भू-नक्शा आदि को देखने और डाउनलोड करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल चालू किया गया है। जिससे प्रत्येक नागरिक जब चाहे तब अपना खसरा विवरण निशुल्क देख और डाउनलोड कर सकता है। जमीन का नक्शा कैसे देखे इसकी सम्पूर्ण प्रक्रिया निचे दी गयी है।

भू नक्शा की कहा जरूरत पड़ती है?

  • भूमि के क्रय-विक्रय के दौरान भूमि को सत्यापित करने के लिए।
  • बैंक से लोन लेने के लिए।
  • बैंक खाता खोलने के लिए।
  • कानूनी कार्यवाही हेतु।
  • भूमि के विभाजन के लिए।
  • अन्य निजी कार्य के लिए।

इसे भी पढ़े – खाता खसरा नंबर या नाम से खसरा बी-1, पी-2 डाउनलोड कैसे करें?

ऑनलाइन जमीन का भू नक्शा कैसे देखें? सम्पूर्ण प्रक्रिया

अपने खेत, प्लाट या जमीन का भू नक्शा चेक करने या डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य सरकार के राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यह वेबसाइट पता हर राज्य के लिए अलग-अलग है। उदाहरण के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के भू-नक्शा (Bhunaksha) देखने के लिए प्रक्रिया निचे बताया गया है।

चरण-1 : भू-नक्शा देखने के लिए सबसे पहले राज्य के आधिकारिक भू-नक्शा वेबसाइट पर जाये। निचे राज्य वार आधिकारिक वेबसाइट का नाम व लिंक दिया गया है।

चरण-2 : भू नक्शा की वेबसाइट जैसे ही खुल जाये, स्क्रीन पर एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा जिसमे सभी जिलों के नाम पहले से दिए गए हैं। इसमें सबसे पहले अपने जिला का नाम चुनें। इसके बाद अपने तहसील, आर.आई (RI) और ग्राम का चयन करें। जैसे – निचे हमने दिखाया है।

ऑनलाइन जमीन का नक्शा

चरण-3 : अब सभी जानकारी भर लेने के बाद आपके सामने पुरे गाँव का नक्शा खुल जायेगा। यहाँ सरकारी रिकॉर्ड में जितने भी जमीन है उसका खसरा नंबर दिया रहेगा। नक्शा को डाउनलोड करने के लिए मैप में अपनी जमीन का खसरा नंबर को क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके सामने उस भू-स्वामी का विवरण दिखाई देगा।

जमीन का नक्शा कैसे देखे

चरण-4 : नक्शा को PDF प्रारूप में डाउनलोड करने के लिए उपर दिए चित्र में तीर के निशान से दर्शाया गया है। जैसे ही आप खसरा नक्शा पर क्लिक करेंगे आपका भू-नक्शा PDF प्रारूप में डाउनलोड हो जायेगा।

डाउनलोड भू-नक्शा ऑनलाइन भू-नक्शा

भू-नक्शा का प्रयोग जमीन के क्रय-विक्रय व पहचान से सम्बंधित जैसे कार्यों में किया जाता है।
भू नक्शा डाउनलोड

गांव का भू-नक्शा?

अपने गाँव का नक्शा देखने के लिए सम्बंधित राज्य के भू-नक्शा वेबसाइट पर जाये और अपने जिले का नाम, तहसील, आर.आई (RI) और ग्राम को सेलेक्ट करें। सभी जानकारी भर लेने के बाद चयनित गाँव का नक्शा खुल जायेगा।

भू नक्शा

राज्य वार भू नक्शा वेबसाइट पता

ऊपर हमने एक राज्य के उदाहरण से बताया कि अपनी जमीन का नक्शा कैसे देखे और डाउनलोड करें। इसी प्रकार अन्य सभी राज्यों के लिए भी नक्शा देख सकते हैं। निचे राज्य वार हमने भू नक्शा वेबसाइट का नाम और वेबसाइट पता दिया है। आप अपने राज्य का नाम खोजें और दिए गए लिंक पर जाये।

राज्य का नामवेबसाइट लिंक
Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Assam (असम)यहाँ क्लिक करें
Bihar (बिहार)यहाँ क्लिक करें
Chhattisgarh (छत्तीसगढ़)यहाँ क्लिक करें
Delhi (दिल्ली)यहाँ क्लिक करें
Gujarat (गुजरात)यहाँ क्लिक करें
Goa (गोवा)यहाँ क्लिक करें
Haryana (हरियाणा)यहाँ क्लिक करें
Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Jharkhand (झारखंड)यहाँ क्लिक करें
Kerla (केरल)यहाँ क्लिक करें
Karnataka (कर्नाटक)यहाँ क्लिक करें
Maharashtra (महाराष्ट्र)यहाँ क्लिक करें
Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश)यहाँ क्लिक करें
Odisha (उड़ीसा)यहाँ क्लिक करें
Punjab (पंजाब)यहाँ क्लिक करें
Rajasthan (राजस्थान)यहाँ क्लिक करें
Tamil Nadu (तमिल नाडू)यहाँ क्लिक करें
Telangana (तेलंगाना)यहाँ क्लिक करें
Tripura (त्रिपुरा)यहाँ क्लिक करें
Uttrakhand (उत्तराखंड)यहाँ क्लिक करें
West Bengal (पश्चिम बंगाल)यहाँ क्लिक करें

भू नक्शा मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।
  • अब प्ले स्टोर के सर्च बार में भू नक्शा + राज्य का नाम टाइप करना होगा।
  • अब सर्च के बटन पर क्लिक करे।
  • सर्च करने पर आपके सामने सर्च परिणाम आएगा इसमें से आपको अपने राज्य का भू नक्शा एप डाउनलोड कर लेना है।
  • एप को डाउनलोड करने के लिए इनस्टॉल पर क्लिक करना होगा। उसके बाद कुछ समय में यह एप आपके फोन में इनस्टॉल हो जायेगा।
  • एप सफलता पूर्वक इनस्टॉल होने होने के बाद आप अपने जिला, तहसील, गाँव का चयन करके अपने जमीन का नक्शा देख सकते हैं।

इसे भी पढ़े – Free Instant PAN Card: 5 मिनट में ऑनलाइन पैन कार्ड बनाये

FAQs

मोबाइल पर भू नक्शा कैसे देखें?

मोबाइल पर भू-नक्शा देखने के लिए अपने राज्य के राजस्व विभाग के वेबसाइट पर विजिट करे। और ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

खसरा नंबर से नक्शा कैसे निकाले?

अपने खाता खसरा नंबर से भू-नक्शा देखने के लिए राजस्व विभाग के भू-नक्शा वेबसाइट पर विजिट करे। और ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

छत्तीसगढ़ भू नक्शा कैसे देखें?

छत्तीसगढ़ राज्य का भू नक्शा देखने के लिए www.bhunaksha.cg.nic.in वेबसाइट पर जाये। और ऊपर दिए गए सभी चरणों का पालन करके आप किसी भी जिले, तहसील या गाँव का नक्शा देख सकते हैं।

भू-नक्शा (Bhunaksha) ऑनलाइन होने से उन सभी के लिए बहुत ही उपयोगी है जिनके नाम पर छोटी या बड़ी जमीन है। राजस्व विभाग के फाइल्स और भू नक्शा ऑनलाइन होने के बाद अब बार-बार सरकारी ऑफिस या पटवारी के पास जाना नहीं पड़ता है। व्यक्ति घर बैठे जरुरी दस्तावेज निशुल्क डाउनलोड कर सकता है। इसलिए इस पोस्ट “जमीन का भू नक्शा कैसे देखें” को सोशल मीडिया में अधिक से अधिक शेयर करें जिससे अन्य लोगों को भी मदद मिल सके। हमारी इस वेबसाइट पर विभिन्न योजनाओ से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान करते है। नयी-नयी योजनाओं की जानकारी के लिए विजिट करते रहे हमारी वेबसाइट पर।

1 टिप्पणी
  1. रिप्लाई
    ITI Ka Full Form | आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है? मार्च 1, 2022 at 19:20

    […] […]

अपनी प्रतिक्रिया दें

कोड सत्यापित करें *

Study Discuss

प्रतियोगी परीक्षा एवं बोर्ड कक्षाओं की मुफ्त ऑनलाइन स्टडी मटेरियल। हिंदी, अंग्रेजी व्याकरण और कंप्यूटर विषय की सम्पूर्ण जानकारी निःशुल्क में एक्सेस करे।

Study Discuss
Logo
Enable registration in settings - general