अपना खाता खसरा नंबर | जमीन का खाता खसरा कैसे देखें ऑनलाइन

अक्सर हमें अपना खाता खसरा नंबर (जमीन का खाता खसरा) बी-1, पी-2 की जरुरत पड़ती है जब हम जमीन की लेन-देन या फसल का विक्रय करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है आप इसे घर बैठे ऑनलाइन में कैसे देख और डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपकी कोई जमीन है और आपको उसका खाता एवं खसरा नंबर मालूम नहीं है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। अब सभी राज्य की सरकार जमीन से सम्बंधित सभी फाईलो को ऑनलाइन कर दिया है। पहले जब हमें इस कागजात की जरुरत पड़ती थी तब सरकारी कार्यालय में जाकर आवेदन देना पड़ता था और तब जाकर हमें ये मिल पाता था। लेकिन अब यह सम्पूर्ण सिस्टम ऑनलाइन उपलब्ध हो चुका है आप ऑनलाइन माध्यम से मोबाइल से ही अपना खाता खसरा नंबर या जमीन का खाता खसरा देख सकते हैं।

आज इंटरनेट से ऑनलाइन जमीन का खाता खसरा निकालने की सुविधा की प्रत्येक राज्यों में है। लेकिन कई लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। ज़मीन के काग-जा़त यानि भूलेख (अपना खाता खसरा नंबर) हासिल करने की प्रक्रिया अब बहुत आसान हो चुकी है। इंटरनेट पर हर राज्य की जमीन का विवरण है। भुलेख सिस्टम ऑनलाइन होने से लोगो का कीमती समय और पैसा बच रहा है।

इसे भी पढ़ेऑनलाइन जमीन का नक्शा, खेत का नक्शा

जमीन का खाता खसरा क्या है? (Khasra Number)

जमीन का खाता खसरा (Khasra Number) भूमि अभिलेख है। इस अभिलेख में भू-स्वामी को एक नंबर जारी कर दिया जाता है। और इस नंबर के आधार पर भूमि का क्षेत्रफल और उससे सम्बंधित समस्त जानकारी प्रदान की जाती है। सरकारी राजस्व विभाग के रिकार्ड में इसी नंबर के आधार पर आपके जमीन की सम्पूर्ण जानकारी को संरक्षित करके रखा जाता है। और लेनदेन में केवल जमीन का खाता खसरा (Khasra Number) ही प्रस्तुत किया जाता है।

खतौनी क्या है?

खतौनी भी एक भूमि अभिलेख है। इसमें भूमि स्वामी के सभी खसरों की जानकारी एक स्थान पर दी जाती है। खतौनी रहने पर अलग-अलग जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि खतौनी में सम्पूर्ण खसरो की जानकारी सम्मिलित होती है।

अपना खाता खसरा नंबर कैसे देखें | अपना खाता नकल कैसे देखें

लगभग सभी राज्यों के राजस्व विभाग ने अपना खाता खसरा नंबर जांचने के लिए अलग-अलग वेब पोर्टल शुरु किया है। जैसे: छत्तीसगढ़ राज्य ने भुईया नाम से ऑनलाइन वेब पोर्टल की शुरुआत की है। इसी तरह अन्य सभी राज्यों के राजस्व विभाग ने अलग-अलग नाम से वेब पोर्टल की शुरुआत की है जिनके लिंक निचे दिए गए हैं। तो चलिए जानते है ऑनलाइन माध्यम से अपना खाता खसरा नंबर कैसे चेक करें या अपना खाता नकल कैसे देखें।

इसे भी पढ़ेगांव का नक्शा कैसे देखें घर बैठे ऑनलाइन

आधिकारिक वेब पोर्टल पर विजिट करें

अपना खाता नकल चेक करने या डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य सरकार के राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यह वेबसाइट प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग है। जैसे छत्तीसगढ़ के राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का नाम भुईया है।

Bhuiyan Website

चरण-1 : राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद खसरा विवरण पर क्लिक करें जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा।

खसरा विवरण

चरण-2 : इस चरण में आपको जिस जिले में आपकी जमीन है उस जिले का नाम, तहसील और ग्राम का चयन करना होगा। इसके बाद अगर आपके पास खसरा नंबर है तो खसरा नंबर डाले अन्यथा भूस्वामि का नाम डालकर सर्च करें।

जिला चयन

इसे भी पढ़े5 मिनट में मुफ्त में अपना ऑनलाइन पैन कार्ड बनाये

नाम चयन

चरण-3 : सभी जानकारी भर कर सर्च करने पर खसरा का सम्पूर्ण विवरण आपके सामने खुल जायेगा। यहाँ से आप अपना डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा बी-1, पी-2 मुफ्त में PDF प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

Khasara Download

डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा बी-1, पी-2 राज्य सरकार

डाउनलोड डिजिटल हस्ताक्षरित खसरा बी-1, पी-2, फसल विवरण, भू नक्शा

भू-नक्शा क्या है?

भू-नक्शा को हम दो भागों में विभाजित कर सकते है। भू का अर्थ होता है भूमि या जमीन और नक्शा का अर्थ किसी माप को चित्र द्वारा प्रदर्शित करना है। नक्शा किसी बड़े भूमि-भाग को छोटे रूप में दिखाता है। नक्शा को मानचित्र भी कहा जाता है। इस तरह किसी राज्य, जिला, तहसील और गांव में स्थित किसी जमीन या खेत के माप को चित्र द्वारा प्रदर्शित करने को ही भू-नक्शा कहा जाता है।

भू-नक्शा कैसे देखे?

भू-नक्शा देखने के लिए राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भू-नक्शा पर क्लिक करें।

अपना खाता खसरा नंबर

जिस तरह हमने छत्तीसगढ़ राज्य के लिए अपना खाता नकल कैसे देखें इसके बारे में बताया, ठीक उसी प्रकार अन्य राज्य के लिए भी आसानी से चेक कर सकते हैं। नीचे हमने विभिन्न राज्य का नाम और अपना खाता खसरा नंबर देखने के लिए लिंक दिया है। आप अपने राज्य का चयन करके दिए गए लिंक को क्लिक करें।

राज्यवेबसाइट
आंध्र प्रदेशयहाँ क्लिक करें
असमयहाँ क्लिक करें
छत्तीसगढ़यहाँ क्लिक करें
दिल्लीयहाँ क्लिक करें
गुजरातयहाँ क्लिक करें
हरियाणायहाँ क्लिक करें
हिमाचल प्रदेशयहाँ क्लिक करें
झारखण्डयहाँ क्लिक करें
केरलयहाँ क्लिक करें
कर्नाटकयहाँ क्लिक करें
महाराष्ट्रयहाँ क्लिक करें
मध्य प्रदेशयहाँ क्लिक करें
मणिपुरयहाँ क्लिक करें
उड़ीसायहाँ क्लिक करें
पंजाबयहाँ क्लिक करें
राजस्थानयहाँ क्लिक करें
तमिल नाडूयहाँ क्लिक करें
तेलंगानायहाँ क्लिक करें
त्रिपुरायहाँ क्लिक करें
उत्तर प्रदेशयहाँ क्लिक करें
उत्तराखंडयहाँ क्लिक करें
पश्चिम बंगालयहाँ क्लिक करें

अधिक पूछे जाने वाले सवाल

खसरा नंबर से जमीन कैसे देखें?

खसरा नंबर से जमीन देखने के लिए सम्बंधित राज्य के राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये और ऊपर दिए गए चरण 2 में अपना खसरा नंबर डालकर अपना जमीन का विवरण देख सकते हैं।

नाम से जमीन कैसे देखें?

भू-स्वामी के नाम से जमीन देखने के लिए सम्बंधित राज्य के राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये और ऊपर दिए गए चरण 2 में भू-स्वामी का नाम डालकर जमीन का विवरण देख सकते हैं।

खाता की नकल कैसे देखें?

खाता खसरा की नक़ल डाउनलोड करने के लिए आप भू स्वामी या खसरा नंबर से सर्च करके नक़ल डाउनलोड कर सकते हैं। विस्तृत प्रक्रिया ऊपर डी गयी है।

निष्कर्ष

ऑनलाइन अपना खाता खसरा नंबर चेक करने की यह जानकारी उन सभी के लिए बहुत ही उपयोगी है जिनके नाम पर छोटी या बड़ी जमीन है। राजस्व विभाग के फाइल्स ऑनलाइन होने के बाद अब बार-बार तहसील ऑफिस या पटवारी के पास जाना नहीं पड़ता है। व्यक्ति घर बैठे जरुरी दस्तावेज मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। इसलिए इस पोस्ट को सोशल मीडिया में अधिक से अधिक शेयर करें जिससे अन्य लोगों को भी मदद मिल सके। हमारी इस वेबसाइट पर विभिन्न योजनाओ से सम्बंधित ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्रदान करते है। नयी-नयी योजनाओं की जानकारी के लिए विजिट करते रहे हमारी वेबसाइट पर।

  • आखिरी अपडेट: 6 मिनट पहले

हमें आशा है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। कृपया इस लेख के बारे में अपने विचार और सुझाव हमें बताएं। अधिक जानकारी पढ़ते रहने और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को फॉलो और सब्सक्राइब करें।

Study Discuss

विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा एवं बोर्ड कक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण प्रश्न पत्र, मॉडल पेपर, व्याकरण, निबंध, कहानी और कंप्यूटर विषय की सम्पूर्ण जानकारी निःशुल्क में प्राप्त करे।

Follow Us on Social Media

अधिक जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया ग्रुप से जुड़ें।

Study Discuss
Logo