Google Mera Naam Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है? गूगल बताएगा नाम

गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mera Naam Kya Hai) – क्या आप Google से यह पूछ रहे हैं की गूगल मेरा नाम क्या है? या Google Mera Naam Kya Hai? चलिए आज जानते है Google Assistant से अपना नाम पता करने का सही तरीका के बारे में।

आज टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ गयी है कि अब हम अपने मोबाइल फोन से भी एक दूसरे व्यक्ति की तरह बातें कर सकते हैं। और उनके द्वारा हमें जवाब भी मिलता है। जैसे मै अगर अपने मोबाइल से बोलु की गूगल मेरा नाम क्या है? या अंग्रेजी में Google Mera Naam Kya Hai तो वह जवाब में मेरा नाम बताता है। आज मै मोबाइल फ़ोन की एक सेटिंग के बारे में आप सबको बताने वाला हूँ. मै जानता हूँ Google की इस सेटिंग के बारे में आप में से बहुत से लोगों को पता है. मोबाइल फ़ोन में यह सेटिंग करने के बाद आप जब भी गूगल असिस्टेंट से पूछेंगे कि गूगल मेरा नाम क्या है? या अगर आपको हिंदी नहीं आती तो अंग्रेजी में Google Mera Naam Kya Hai पूछेंगे तो इसके जवाब में गूगल आपको आपका नाम बताएगा।

गूगल मेरा नाम क्या है | Google Mera Naam Kya Hai

अगर आप अब भी यही सोच रहे हो की गूगल से गूगल मेरा नाम क्या है? पूछने पर कैसे वह आपका नाम बातएगा? तो हम आपको जानकारी के लिए बता दे कि यह कोई मैजिक नही है, बल्कि यह काम Google Assistant करता है। अगर आप भी एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो गूगल आपकी सभी जानकारी बता देगा। गूगल के पास आपकी सभी जानकारी सुरक्षित स्टोर रहती है। जिसे आपके द्वारा पूछने पर वह उसका जवाब देता है। तो चलिए जानते हैं’यह कैसे काम करता है और आप इसे कैसे अपने मोबाइल में सेट-अप कर सकते है।

गूगल असिस्टेंट कैसे सेटिंग करे | How to Setup Google Assistant

अगर आप Google से पूछना चाहते हैं की गूगल मेरा नाम क्या है? या Google Mera Naam Kya Hai तो इसके लिए आपको सबसे पहले Google Assistant को खोलना होगा। कुछ मोबाइल में गूगल असिस्टेंट पहले से इनस्टॉल होता है और और जिसमे नहीं है वो निचे दिए गए लिंक से अंपने फ़ोन के लिए डाउनलोड कर सकते है। गूगल असिस्टेंट को लॉन्च करने के लिए फोन में कुछ देर तक Home Button या Home Icon () दबाकर ओपन किया जा सकता है।

Google Meri Umar Kya Hai | अब गूगल बतायेगा आपकी असली उम्र

  • सबसे पहले Google Assistant को Open करें। अगर आपके पास Google Assistant नही है, तो Google Play store या निचे दिये गए लिंक से डाउनलोड करें।
गूगल मेरा नाम क्या है
  • अब Google एप को ओपन करने के बाद दायी ओर के आप्शन पर क्लिक करके Settings ओपन करे।
गूगल मेरा नाम क्या है
  • Settings खुलने के बाद Google Assistant वाले Option पर जाये। यहाँ पर Hey Google & Voice Match पर क्लिक करे और Hey Google वाले आप्शन को चालू करे।
गूगल मेरा नाम क्या है
  • अब इस सेटिंग के बाद जब भी आप Ok Google या Hey Google बोलेंगे तो आपका Google Assistant लॉन्च हो जायेगा।
  • Google Assistant लॉन्च होने के बाद आप गूगल से अपना सवाल पूछ सकते है। जैसे गूगल मेरा नाम क्या है?
गूगल मेरा नाम क्या है
  • अगर Hey Google या Ok Google बोलने से आपका Google Assistant लॉन्च नहीं हो पा रहा है, तो आप Google एप पर जाकर Mic के आइकॉन को क्लिक करे और अपना सवाल पूछे। जैसे Google mera naam kya hai?

दोस्तों यह कोई जादू नहीं है, Google Assistant आपके गूगल खाते में जो जानकारी रहती है उसे ही बताता है। जैसे की मैंने अपना नाम उदाहरण देने के लिए Zerovolt रखा है तो मै अगर Google Assistant से पूछता हूँ की Google mera naam kya hai? तो वह जवाब में Your name is Zerovolt देता है। मैंने अपनी भाषा English सेट कर रखी है इसलिए जवाब भी मुझे अंग्रेजी में मिल रहा है। आप इसे बदलकर हिंदी कर सकते है फिर यह आपको जवाब हिंदी में देगा। ऐसे ही आप कई और प्रश्न पूछ सकते हैं। जैसे Ok Google Goldfish ka Scientific naam kya hai, मेरा घर कहां है, मेरा मोबाईल नंबर क्या है, मेरी उम्र क्या है, मेरा जन्मदिन कब है इत्यादि।

इसे भी पढ़ेFree Fire Redeem Code Today: फ्री फायर आज का रिडीम कोड

Mera Naam Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है कैसे पूछे?

हम जानते है की बहुत से लोगो को यह पहले से पता है लेकिन फिर भी कुछ लोग जानकारी केअभाव में Google Assistant के बजाय Google एप में यह प्रश्न सर्च करते हैं की गूगल मेरा नाम क्या है? इस स्थिति में आपके सवालों का जवाब नहीं मिल पाता है। और सर्च इंजन विभिन्न साईट का नाम दिखाने लगता है। हमने निचे प्रश्न पूछने का सही तरीका बताया है। अगर आपने Google Assistant को सेटअप नहीं किया है तो ऊपर दिए गए कुछ आसान चरण का पालन करके आसानी से सेटअप कर सकते हैं।

  • निचे दिए गए आइकॉन को अपने मोबाइल में सर्च करे, अगर मोबाइल में नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले।
Google Mera Naam Kya Hai
  • अब माइक के आइकॉन को क्लिक करके अपना प्रश्न पूछे। जैसे मैंने पूछा है Google Mera Naam Kya Hai? या चुटकुला सुनाओ।
Google Mera Naam Kya Hai

आज इस भाग-दौड़ भरी दुनिया में लोगो के समय नहीं रहता की वह टाइप करते रहे, आप केवल गूगल असिस्टेंट के माइक पर क्लिक करके अपना सवाल पूछना चालू करे Google Assistant आपके सवालो के जवाब देता चला जायेगा।

मेरा नाम क्या है | Ok Google Mera Naam Kya Hai

आपको याद होगा जब आपने अपना Google Account बनाया होगा तो Google ने आपसे आपकी कुछ पर्सनल जानकारी मांगी होगी। उसमे आपका नाम, जेंडर, फ़ोन नंबर इत्यादि होगा। गूगल आपकी इन सभी जानकारी का कभी भी दुरूपयोग नही करता है बल्कि जरुरत पड़ने पर ही आपके समक्ष प्रस्तुत करता है। अब आप समझ गए होंगे की गूगल कैसे आपका नाम बता देता है क्योंकि गूगल के पास आपकी सभी जानकारी सेव रहती है। इसकी ही मदद से जब आप गूगल से पूछते है की Ok Google Mera Naam Kya Hai तो वह आसानी से आपका नाम बता देता है।

इसे भी पढ़े – Play the Dinosaur Game Online: ऑनलाइन डायनासोर गेम

OK Google तुम क्या कर सकते हो?

अब आप सब सोच रहे होंगे की क्या गूगल नाम बताने के अलावा और क्या कर सकता है। जी हाँ Google Assistant नाम बताने के अलावा और भी बहुत से काम कर सकती है। आपको बस गूगल असिस्टेंट को बताना है और वह आपके लिए पूछी गयी जानकारी उपलब्ध करा देगा। Google Assistant के माध्यम से आप निचे दी गयी जानकारी या कार्य करा सकते हैं।

  • Google search: कुछ ही सेकंड में आप गूगल पर किसी भी प्रकार के सर्च किये बिना किसी भी जानकारी को “Ok Google” के माध्यम से खोज सकते हैं।
  • Call: इस कमांड के जरिये आप अपने मोबाइल के कांटेक्ट के किसी भी व्यक्ति को कॉल लगा सकते हैं।
  • Set a reminder: अगर आपको एक कुछ रिमाइंडर सेट करना है या आपको किसी भी समय एक मीटिंग के लिए जाना है, तो आप गूगल को रिमाइंडर लगाने के लिए बोल सकते है।
Ok Google Mera Naam Kya Hai
  • Set alarm : जैसे आपने गूगल की मदद से रिमाइंडर सेट किया वैसे ही आप इन्हें किसी भी समय के लिए अलार्म सेट करने बोल सकते हैं, कुछ सेकंड में गूगल आपको यह काम करके दे देगा।
Ok Google Mera Naam Kya Hai
  • Send message: वॉइस कमांड के माध्यम से गूगल असिस्टेंट का उपयोग करके किसी को भी हम मेसेज भेज सकते है, बस आपको गूगल को निर्देश देना होगा।
Ok Google Mera Naam Kya Hai
  • Open apps: उदाहरण के लिए आप WhatsApp पर किसी से चैट करना चाहते हैं या किसी अन्य एप्लिकेशन को उपयोग करना चाहते हैं, तो हम उस एप को “Ok Google” के माध्यम से ओपन कर सकते हैं।
  • Notifications: हमारे फोन पर कई तरह के एप हम रखते है इस एप से विभिन्न सूचनाएं आती रहती हैं, गूगल असिस्टेंट के माध्यम से नोटिफिकेशन पढ़ने में हमारा समय बचता है।
  • Location: आप गूगल असिस्टेंट के माध्यम से अपने लोकेशन की जानकारी या नजदीकी स्कूल, अस्पताल, होटल, मेडिकल स्टोर या अन्य जगह का पता लगा सकते हैं।
  • Play music: गूगल असिस्टेंट की मदद से हम अपनी मनचाही गाना सुन सकते हैं। आपको बस असिस्टेंट से गाने का नाम बोलना है और कुछ ही सेकंड में आपके पसंदीदा म्यूजिक को प्ले कर देगा।
Ok Google Mera Naam Kya Hai

गूगल मेरा नाम बदलो

अपने Google खाते का नाम, जन्मदिन, फ़ोटो और अन्य जानकारी बदलना बहुत ही आसान है। नाम बदलने के लिए आप गूगल असिस्टेंट को गूगल मेरा नाम बदलो कमांड बोलना होगा उसके बाद गूगल असिस्टेंट आपका नाम बदल कर देगा। अगर आप “गूगल मेरा नाम बदलो” कमांड से अपना नाम नहीं बदल पा रहे तो इसके लिए आप निचे दिए गए विधि से अपने खाते से सम्बंधित जानकारी बदल सकते हो। खाते से सम्बंधित जानकारी बदलने के लिए निचे दिए गए चरण का पालन करें।

  1. अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, अपने डिवाइस का सेटिंग ऐप्लिकेशन सेटिंग ऐप्लिकेशन खोलें।
  2. Google > अपना Google खाता प्रबंधित करें पर टैप करें।
  3. सबसे ऊपर, निजी जानकारी पर टैप करें।
  4. “बुनियादी जानकारी” में जाकर, नाम > बदलाव करें बदलाव करें पर टैप करें। आपसे साइन इन करने के लिए कहा जा सकता है।
  5. अपना नाम डालें, फिर हो गया पर टैप करें।
ध्यान रहे, अगर आप अपना Google खाते में अपना नाम बदल रहे हैं, तो स्वतः ही नया नाम Google के सभी एप्लीकेशन पर भी अपडेट हो जायेगा, जैसे की यूट्यूब, प्ले स्टोर, जीमेल इत्यादि पर।

अगर नाम बदलने के बाद भी, आपको अपना पुराना नाम ही दिख रहा है, तो अपनी कैश मेमोरी और कुकी मिटाएं। कई बार कुकी हटाने पर, हो सकता है कि आप जिस भी वेबसाइट पर पहले से लॉग इन हैं वहाँ से साइन आउट हो जाएं।

What is Google Assistant | गूगल असिस्टेंट क्या है?

एक समय था जब हम आर्टिफीसियल इन्टेलिजेन्स (AI) के बारे में कल्पना करते थे। सोचते थे कुछ काम बिना हाथ का इस्तमाल किये ही केवल वोइस कमांड से कर सकते। लेकिन आज यह सब सच हो गया है, गूगल असिस्टेंट की मदद से हम अपना कई कार्य मोबाइल से सिर्फ कमांड देकर गूगल से करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़े – गांव का नक्शा कैसे देखें घर बैठे ऑनलाइन

Google Assistant आर्टिफीसियल इन्टेलिजेन्स (AI) पर आधारित एप है। जो हमारे निर्देशों के अनुसार कार्य करती है। Google Assistant, Google LLC द्वारा विकसित किया गया है। यह एप विभिन्न मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मुफ्त में उपलब्ध है। गूगल असिस्टेंट की मदद से आज हम बहुत ही आसानी से कोई भी जानकारी ड्राइविंग करते वक्त या अन्य कार्य करते समय कर सकते हैं। अब तो यह हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है।

एप का नाम Google Assistant
निर्माताGoogle LLC
वर्ष9 March 2018
केटेगरीProductivity
साइज़1.3 MB
8.4
Google Assistant

Google Assistant Google LLC

Google Assistant is an easy way to use your phone and apps, hands-free
Ok Google Mera Naam Kya Hai

गूगल फैक्ट्स | Important Google Facts

Google का जन्मदिन कब है?

Google अपना जन्मदिन 27 सितंबर को मनाता है। मतलब Google की स्थापना 1998 में हुआ था। परन्तु इसकी शुरुआत 1996 में ही हो गया था।

गूगल का नाम गूगल कैसे पड़ा?

Google का असल नाम पहले Google की बजाय कुछ और होने वाला था। पहले इसका नाम Googol सोचा गया था लेकिन Googol नाम पहले से ही किसी अन्य व्यक्ति द्वारा खरीद लिया गया था जिसकी वजह से यह नाम नहीं मिल पाया और इसके बदले उन्हें Google नाम चुनना पड़ा।

क्या आप जानते हैं कि गूगल की टीम में 14 % ऐसे लोग काम कर रहे हैं, जो कि कभी कॉलेज ही नहीं गए हैं।
गूगल मेरा राशिफल क्या है?

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप Google से अपने राशिफल के बारे में पूछ सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल को अपनी राशि के बारे में बताना होगा ताकि गूगल आपकी राशि को की जानकारी खोज सके। इसके लिए आपको गूगल से बस पूछना होगा कि गूगल मेरा राशिफल क्या है? इसके बाद गूगल आपके राशि के आधार पर आपका राशिफल के बारे में बता देगा।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

गूगल मेरा नाम क्या है? (Mera Naam Kya Hai)

Google से अपना नाम जानने के लिए अपने मोबाइल से Google Assistant एप खोलें और माइक आइकॉन पर क्लिक करे। अब अपना सवाल पूछे जैसे गूगल मेरा नाम क्या है (Mera Naam Kya Hai) इसके बाद, Google Assistant आपका नाम बताएगा। यदि आपको कोई अन्य नाम से जानते हैं तो आप गूगल को अन्य नाम से बुलाने के लिए भी कह सकते हैं।

गूगल आपका नाम क्या है? (Google Aapka Naam Kya hai?)

गूगल का नाम Google ही है। अगर यह सवाल आप गूगल असिस्टेंट से पूछते है तो वह जवाब में कहता है: Google Assistant का यह नाम Sean Anderson और Koller Writes ने रखा है।

आपका नाम क्या है? (Aapka Naam Kya Hai)

अगर आप Google Assistant से पूछते हैं की आपका नाम क्या है? यहाँ पर वह आपको आपके नाम की जगह अपना नाम बताती है। जैसे उत्तर में कहती है इसका नाम गूगल असिस्टेंट है।

मैं कौन हूँ? मेरा नाम क्या है बताइए

गूगल असिस्टेंट को सेटिंग करने के बाद माइक आइकॉन पर क्लिक करके मैं कौन हूँ? मेरा नाम क्या है बताइए पूछे। इसके जवाब में गूगल असिस्टेंट आपका नाम बतायेगा। इस तरह और भी कई प्रश्न पूछ सकते हैं। जैसे चुटकुला सुनाओ, कहानी सुनाओ इत्यादि।

मेरे पापा का नाम क्या है? (Mere Papa Ka Naam Kya Hai)

आप गूगल असिस्टेंट से अपनी मम्मी या पापा किसी का भी नाम पूछ सकते हैं, लेकिन अगर आप पहली बार पूछ रहे हो (मेरे पापा का नाम क्या है) तो आपको पहले गूगल असिस्टेंट’को अपनी मम्मी या पापा का नाम बताना पड़ेगा। उसके बाद गूगल इस नाम को याद रखेगा और आप कभी भी इनसे यह सवाल पूछेंगे तो वह इसका जवाब देगा। आप गूगल असिस्टेंट को यह भी कह सकते हैं की फादर का नाम क्या है? मेरे डैडी का नाम क्या है? Mere Papa Ka Naam Kya Hai या मेरे पिताजी का नाम बताओ आदि।

गूगल मेरा नाम बदलो?

इस कमांड आप अपने Google खाते में नाम है वह बदल सकते हैं और इसे आप मनुअली सेटिंग पर जाकर भी बदल सकते हैं।

Conclusion – निष्कर्ष

आज हमने इस पोस्ट Google Mera Naam Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है? में जाना की जाना कि हम Google Assistant से अपना नाम, चुटकुला, राशिफल और कहानी इत्यादि कैसे जान सकते हैं। आप भी गूगल से पूछें कि गूगल मेरा नाम क्या है? तो इसके बदले में गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बतायेगा।

गूगल असिस्टेंट के कई फीचर्स है लेकिन इन सारे फीचर्स के बारे में आपको तभी पता लगेगा जब आप गूगल असिस्टेंट को अपने दैनिक जीवन में इस्तेमाल करना शुरू करेंगे। Google Assistant हमारे मोबाइल फ़ोन चलाने के तरीके को बहुत आसान कर देता है। हमें बस अपनी आवाज की सहायता से सवाल पूछना है और गूगल असिस्टेंट हमें जवाव बता देता है।

हमें आशा है आपको यह पोस्ट Google Mera Naam Kya Hai | गूगल मेरा नाम क्या है? अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर करें। अगर इस लेख में दी गई कोई जानकारी से संतुष्ट नहीं है या कही पर त्रुटी लग रही है तो हमें निचे कमेंट बॉक्स में लिखे।

Study Discuss

प्रतियोगी परीक्षा एवं बोर्ड कक्षाओं की मुफ्त ऑनलाइन स्टडी मटेरियल। हिंदी, अंग्रेजी व्याकरण और कंप्यूटर विषय की सम्पूर्ण जानकारी निःशुल्क में एक्सेस करे।

Study Discuss
Logo
Enable registration in settings - general