PM Kisan Samman Nidhi Yojana | पीएम किसान सम्मान निधि योजना

PM Kisan Samman Nidhi Yojana माननीय प्रधानमंत्री जी ने किसान भाइयों के लिए सन 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया। पीएम किसान योजना के अंतर्गत भारत के सभी किसानो को केंद्र सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष 6000 रुपये सीधे बैंक खाता में भेजा जाता है। इस योजना के माध्यम से किसानों के आर्थिक मदद के लिए यह राशि तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये करके दी जाती है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online से जुड़ी पूरी जानकारी और PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

भारत के माननीय प्रधान मंत्री जी के द्वारा वर्ष 2018 में देश के गरीब किसानों के लिए यह योजना शुरू की गयी है। जिसके माध्यम से निम्न तथा मध्यम वर्ग के किसानो को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये तीन मासिक किश्तों में बैंक खाते में दिए जाते हैं। किसानो की सुविधाओं के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर योजना के कई नियमों में संशोधन किये जा चुके है। किसानो के हित को ध्यान में रखते हुए यह योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया सीधे ऑनलाइन माध्यम में उपलब्ध करायी गयी है। जिससे किसानो को बार-बार सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। पीएम किसान निधि योजना को पीएम किसान स्कीम के नाम से भी जाना जाता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Details

योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
सरकार का नामकेंद्र सरकार
विभाग का नामकृषि एवं किसान कल्याण विभाग
लाभार्थीभारतीय किसान
शुभारंभ वर्ष2019
लेवलराष्ट्रीय स्तर
श्रेणीकेंद्र सरकार योजना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmkisan.gov.in

इसे भी पढ़े – पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपनी क़िस्त या आवेदन स्टेटस की चेक करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेतु दस्तावेज़

  • आवेदक के पास कृषि हेतु जमीन होनी चाहिए
  • कृषि भूमि के कागज़ात (खसरा बी-1, पी-2) होने चाहिए
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से भी स्वीकार किये जाते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले केंद्र सरकार की अधिकारिक पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। और निचे दिए गए निर्देशों का पालन करके आप अपना फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से आसानी से घर बैठे भर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि पंजीकरण ऑनलाइन

ऑनलाइन माध्यम से आवेदन जमा करने के लिए निचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration

इसे भी पढ़े – E Shram Card Apply Online: ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

मुख्य वेबसाइट पर जाने पर New Former Registration का लिंक पर क्लिक करने पर एक नया आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपको अपनी जानकारी डालनी होगी।

  • आधार नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • कैप्चा (Captcha) कोड

अब Send OTP बटन पर क्लिक करने से आपके नंबर पर एक OTP नंबर आयेगा जिसे वेरीफाई करने के बाद, बैंक डिटेल्स की जानकारी भरकर अपना आवेदन पूरा करें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration

इस प्रकार आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Registration अपने मोबाइल से ही निशुल्क में कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Offline Registration

जो किसान ऑनलाइन माध्यम से आवेदन नहीं कर पा रहे हैं, वह किसान इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन हेतु नीचे कुछ जरुरी निर्देश दिए गए हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत किसानो को जोड़ने के लिए सरकार ने आवेदन करने के लिए ऑफलाइन मोड भी आरम्भ किया है। जिससे किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन के लिए अपने संबंधित ग्राम सेवक या ग्राम पंचायत से संपर्क करें।
  • अगर कोई किसान भाई का बैंक में सेविंग अकाउंट नहीं है, तो वे भी अपना अकॉउंट डाक विभाग कि सहायता से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खुलवा सकते है।
  • जरुरी दस्तावेज की जानकारी ऊपर दी गयी है, जो इस योजना के लिए अनिवार्य है।

इसे भी पढ़े – Free Instant PAN Card: 5 मिनट में ऑनलाइन पैन कार्ड

किसान सम्मान निधि ऑनलाइन ई-केवाईसी (e-KYC)

इस योजना मे सम्मिलित सभी किसानों को e-KYC करवाना अनिवार्य है। यदि आपने अभी तक किसान सम्मान निधि योजना हेतु ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो आपके बैंक खाते में अगले क़िस्त की राशि नहीं आएगी क्योंकि नए नियम के अनुसार अब e-KYC अनिवार्य कर दिया गया है। निचे ऑनलाइन माध्यम से e-KYC करने के बारे में बताया गया है।

  • सर्वप्रथम आवेदक को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की आफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामनें मुख्य पेज खुलेगा, यहाँ Formers Corner के आप्शन में e-KYC के लिंक पर क्लिक करना होगा।
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
  • इस ई-केवाईसी फॉर्म में आपको अपना 12 अंकों का आधार नम्बर और मोबाइल नंबर दर्ज कर Submit OTP के विकल्प पर क्लिक करके अपना ई-केवाईसी पूरा करना होगा।
  • इस प्रकार बहुत आसानी से पीएम किसान स्कीम की ऑनलाइन केवाईसी कर सकते है।
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर

नये नियम के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों का भौतिक सत्यापन किया जायेगा। इसके लिए ब्लाक तकनीकी प्रबंधक को जिम्मेदारी दी गयी है। यह भौतिक सत्यापन की प्रक्रिया देश के कई राज्यों में शुरू हो गई है। और इस दौरान कई ऐसे लोग भी पाए गये है जो इस योजना के लिए अपात्र होनें के बावजूद लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

सरकार उन सभी अपात्र लोगो से योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि को लौटाने का निर्देश दिया है। और जिन किसानों का नाम लिस्ट में है लेकिन फिर भी उन्हें अभी तक राशि प्राप्त नही हुई है, वह निचे दिए गये किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

हेल्पलाइन नंबर011-24300606
पीएम किसान टोल फ्री नंबर18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर155261
ई-मेल पताpmkisan-ict@gov.in
वेबसाइटwww.pmkisan.gov.in

FAQs

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 में आवेदन कैसे करे?

पीएम किसान निधि योजना में आवेदन करने के लिए मुख्य वेबसाइट पर जाने के बाद New Former Registration का लिंक पर क्लिक करने पर एक नया आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। पंजीकरण की विस्तृत प्रक्रिया ऊपर दी गयी है।

PM Kisan Samman Nidhi क्या है?

माननीय प्रधानमंत्री जी ने किसान भाइयों के लिए सन 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत भारत के सभी किसानो को केंद्र सरकार द्वारा प्रति वर्ष 6000 रुपये सीधे बैंक खाता में भेजा जाता है।

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर : 155261, 011-24300606

PM Kisan Samman Nidhi Yojana को भारत सरकार एवं केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट से लिया गया है। अगर किसी भी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है या सहायता के लिए कृपया हमे निचे कमेंट बॉक्स लिखे। Yojana Helpline के माध्यम से संपूर्ण भारत की सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी में सबसे पहले प्राप्त कर सकते हैं।

Study Discuss

प्रतियोगी परीक्षा एवं बोर्ड कक्षाओं की मुफ्त ऑनलाइन स्टडी मटेरियल। हिंदी, अंग्रेजी व्याकरण और कंप्यूटर विषय की सम्पूर्ण जानकारी निःशुल्क में एक्सेस करे।

Study Discuss
Logo
Enable registration in settings - general