CG Patwari Question Paper : पटवारी परीक्षा PDF प्रश्न पत्र

छ.ग पटवारी परीक्षा – पटवारी की परीक्षा में सफल होने के लिए CG Patwari Question Paper का अभ्यास करना बहुत जरुरी है क्योंकि इससे हमें परीक्षा के कठिनाई के स्तर का पता लगता है। छ.ग व्यापम द्वारा हाल ही में पटवारी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। यह परीक्षा CG Vyapam द्वारा आयोजित की जाती है। पटवारी भर्ती परीक्षा की तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए हमने निचे पूर्व वर्ष के प्रश्न पत्रों को संलग्न किया है, जिसे आप पीडीएफ (PDF) प्रारूप में निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेसभी परीक्षाओं हेतु सम्पूर्ण कंप्यूटर ज्ञान

CG Patwari Question Paper | छ.ग पटवारी परीक्षा

छ.ग पटवारी परीक्षा के पूर्व वर्ष के प्रश्न पत्र (CG Patwari Question Paper) निचे दिये गए हैं जिसे आप निशुल्क में डाउनलोड कर सकते हैं। CG Patwari Question Paper माध्यम से आप प्रश्न पत्र के कठिनाई स्तर, परीक्षा पैटर्न को अच्छे से जान सकते हैं। जिससे परीक्षा की तैयारी में सहायता मिलती है और आप परीक्षा में भी सफलता प्राप्त कर लेंगे। देखा गया है की CG Patwari का परीक्षा पैटर्न आसान रहता है।

CG Vyapam Patwari Details

विभाग का नामछत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल
पद का नामपटवारी
चयन प्रक्रियाऑनलाइन एग्जाम
नौकरी स्थानछत्तीसगढ़
आधिकारिक वेबसाइटvyapam.cgstate.gov.in

इसे भी पढ़ेसिर्फ एक दिन में सीखें सभी परीक्षाओं हेतु सम्पूर्ण हिंदी व्याकरण

Syllabus – छ.ग पटवारी परीक्षा विषय-वस्तु

पटवारी परीक्षा के विषय वस्तु (Syllabus) बहुत ही आसान होता है। इसमें मुख्य 7 भाग होते हैं। छत्तीसगढ़ से सम्बंधित सामान्य ज्ञान के कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। इसी प्रकार अन्य विषय से सम्बंधित प्रश्न भी पूछे जाएंगे जी निचे दिया गया है।

विषयप्रश्नअंक
छ.ग सामान्य ज्ञान5050
सामान्य ज्ञान1515
गणित3030
तर्कशक्ति1515
सामान्य हिंदी1010
सामान्य अंग्रेजी1010
कंप्यूटर ज्ञान2020

इसे भी पढ़ेसभी परीक्षाओं हेतु सम्पूर्ण अंग्रेजी व्याकरण

Patwari Previous Year Paper with Answer

अगर आप सीजी पटवारी भर्ती की तैयारी कर रहे हैं, तो CG Patwari Previous Year Paper with Answer के माध्यम से आप अपने ज्ञान का आकलन जरुर करें। सीजी पटवारी के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र आपको मार्गदर्शन प्रदान करेंगे और परीक्षा के कठिनाई स्तर का आकलन करने में आपकी सहायता करेंगे। सीजी पटवारी प्रश्न पत्र निश्चित रूप से आपको व्यावहारिक अनुभव और आपकी परीक्षा की तैयारी में सहायता प्रदान करेंगे। इस पोस्ट में दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके सीजी पटवारी के सभी प्रश्न पत्र (PDF) निशुल्क में डाउनलोड करें।

CG Patwari Previous Year Question Paper PDF

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सीजी पटवारी भर्ती प्रकाशित की है। यह भर्ती कई जिलों के लिए उपलब्ध कराई गई है। छत्तीसगढ़ की यह नौकरी राज्य के योग्य युवाओं के लिए सबसे अच्छी संभावनाओं में से एक है। सीजी पटवारी पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का प्रयास करना आपकी तैयारी को मान्य करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

सीजी पटवारी परीक्षा के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पिछले वर्ष की परीक्षाओं की परीक्षा पर आधारित होते हैं और पूरे पाठ्यक्रम को कवर करते हैं। जो उम्मीदवार सीजी पटवारी के पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों का प्रयास करते हैं, उन्हें अपनी कमजोरियों और ताकत का बेहतर ज्ञान होगा, जिससे वे अपनी भविष्य की तैयारी की उचित योजना बना सकेंगे। ये पूर्व वर्ष के परीक्षण सभी विषयों को कवर करते हैं और उम्मीदवारों को वास्तविक परीक्षा के लिए अभ्यास करने की अनुमति देते हैं। इस भर्ती चयन प्रक्रिया को पास करने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए इस पोस्ट में दिए गए Patwari Previous Year Question Paper PDF को मुफ्त में डाउनलोड करें।

निष्कर्ष – Conclusion

ऊपर पोस्ट में हमने CG Patwari Question Paper दिया है जो आपके पटवारी परीक्षा की दृष्टि से बहुत ही उपयोगी है। इस पेपर का अभ्यास करके आप अपनी तैयारी को और अच्छे से कर सकते हैं क्योंकि आपको परीक्षा के पैटर्न का पता चल जायेगा। अगर आपको दिए गए लिंक से डाउनलोड करने में कोई परेसानी हो रही है तो हमें बताये।

इसे भी पढ़ेसभी परीक्षाओं हेतु सम्पूर्ण सामान्य ज्ञान

अधिक पूछे जाने वाले सवाल

छ.ग पटवारी के पेपर में कितने प्रश्न आते हैं?

छत्तीसगढ़ पटवारी भर्ती परीक्षा में कुल कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाता है इस प्रकार कुल 200 अंकों के लिए सवाल पूछे जाते हैं।

पटवारी बनने के लिए कितना पढ़ा लिखा होना चाहिए?

पटवारी बनने के लिए अभ्यर्थियों का कक्षा 12वीं पास होने साथ कंप्यूटर में डिप्लोमा होना चाहिए।

पटवारी से ऊपर कौन होता है?

पटवारी से ऊपर नायब तहसीलदार और फिर तहसीलदार होता है।

  • आखिरी अपडेट: 6 मिनट पहले

हमें आशा है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। कृपया इस लेख के बारे में अपने विचार और सुझाव हमें बताएं। अधिक जानकारी पढ़ते रहने और नवीनतम अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को फॉलो और सब्सक्राइब करें।

लाइक्स+1
Study Discuss
Logo