Input and Output Devices in Hindi | इनपुट और आउटपुट डिवाइस

जैसे कि आप सभी जानते ही हैं की कंप्यूटर हमारे जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। इसे चलाने के लिए हमें दो मुख्य डिवाइस की जरुरत होती है इनपुट और आउटपुट डिवाइस (Input and Output Devices in Hindi). कंप्यूटर के माध्यम से हम अपने स्कूल, कॉलेज या ऑफिस का काम करते हैं। आप कोई भी सरकारी या प्राइवेट कार्यालय में चले जाओ हर जगह आपको कंप्यूटर देखने को मिलेगा। अभी के समय में कंप्‍यूटर कई अलग-अलग प्रकार के डिवाइस की मदद से काम करता है। इनमें से कुछ डिवाइस को इनपुट डिवाइस और कुछ डिवाइस को आउटपुट डिवाइस कहा जाता है। चलिए इन सभी Input and Output Devices in Hindi के बारे में विस्तृत से उदाहरण के साथ जानते हैं।

Input and Output Devices in Hindi

इनपुट और आउटपुट डिवाइस (Input and Output Devices in Hindi) किसी भी कंप्यूटर के दो मुख्य भाग हैं। इन दोनों प्रकार के डिवाइस के कार्य अलग-अलग होते हैं। इन डिवाइस के बिना कंप्यूटर पर कार्य कर पाना बहुत ही मुस्किल या असंभव हो जाता है। जैसे की बिना माउस और कीबोर्ड से कंप्यूटर चलाना लगभग नामुमकिन है। निचे हमने इनपुट डिवाइस के उदाहरण (Input Devices with Example) और आउटपुट डिवाइस के उदाहरण (Output Devices with Example) दिए हैं जिसे प्रतियोगी परीक्षाओं में बार-बार पूछा जाता है। अगर आप इन सभी डिवाइस को अच्छे से याद कर लें तो आप कंप्यूटर विषय में बहुत ही अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

Input Device Kya Hai | इनपुट डिवाइस क्या है?

इनपुट डिवाइस क्या है (Input Device Kya Hai) – इनपुट डिवाइस एक हार्डवेयर उपकरण होता है। जिसकी मदद से हम कोई भी डाटा या कमांड कंप्यूटर के अन्दर भेजने के लिए करते हैं। जैसे की-बोर्ड का प्रयोग करके हम सूचना को कंप्यूटर के अन्दर डालते हैं और माउस से कमांड देकर कंप्यूटर को कोई कार्य करने के लिए कहते हैं। इन दोनों उदाहरण में हम कोई जानकारी या कमांड कंप्यूटर के अन्दर प्रविष्ट कर रहे हैं इसलिए इसे इनपुट डिवाइस कहा जाता है।

Computer Virus क्या होता है? कंप्यूटर वायरस के प्रकार

Input Devices with Example | इनपुट डिवाइस के उदाहरण

इनपुट डिवाइस कंप्यूटर का बहुत ही महत्वपूर्ण उपयोगी डिवाइस है जिसकी मदद से हम कंप्यूटर को बहुत ही आसानी से ऑपरेट और अन्य कार्य करवा सकते हैं। निचे हमने कंप्यूटर के महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस के उदाहरण (Input Devices with Example) दिया है।

  • Joystick (जॉयस्टिक)
  • Scanner (स्‍कैनर)
  • Light Pen (लाइटपैन)
  • Digitizer (डिजिटाइजर)
  • Video Camera (विडियो कैमरा)
  • Optical Mark Reader (OMR)
  • Barcode Reader (MICR)
  • Mouse (माउस)
  • Touchpad (टच पैड)
  • Microphone (माइक्रोफोन)
1

Joystick (जॉयस्टिक)

जॉयस्टिक गेम खेलने वालो का सबसे प्रसिद्ध इनपुट डिवाइस है। जॉयस्टिक का उपयोग विडियो गेम खेलने के लिए किया जाता है। जॉयस्टिक एक Pointing Device होती है और यह देखने में ठीक माउस की तरह ही लगता है। इसमें एक स्टिक होती है जिससे कोण और दिशा को रिकॉर्ड किया जाता है। जब जॉयस्टिक का Cursor स्‍क्रीन पर होता है तो दाया, बाया आगे या पीछे किया जा सकता है।
जॉयस्टिक का इस्‍तेमाल खासकर वीडियो गेम में विमान कंट्रोल करने में किया जाता है। इसमें एक स्टिक होती है जिसमें एक Spherical बॉल होती है जो निचले और ऊपरी छोर पर होती है और नीचे वाली बॉल एक सॉकेट के अंदर घूमता है।

2

Scanner (स्‍कैनर)

स्कैनर को आप सभी जानते ही हो। किसी भी इमेज या डॉक्यूमेंट को स्‍कैन करने के लिए स्‍कैनर का उपयोग किया जाता है। यह फोटो कॉपी मशीन की तरह किसी भी डॉक्यूमेंट की इमेज को बनाती है और फाइल के रूप में कंप्‍यूटर में भेजती है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन हैं। स्‍कैनर का उपयोग करने से फायदा यह है की हमे किसी भी फाइल या डॉक्यूमेंट को फिर से टाइप करने की जरूरत नहीं होती है। स्‍कैनर की मदद से हम उस डॉक्यूमेंट की स्कैन करके एक कॉपी बना सकते हैं और कंप्यूटर पर भेज सकते हैं। कोई भी डॉक्जैयूमेंट को स्कैन करने के लिए आपको स्‍कैनर को ऑन करके स्‍कैन बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद वह डॉक्यूमेंट स्कैन होकर कंप्‍यूटर की स्‍क्रीन पर आ जायेगा।

What is Search Engine: सर्च इंजन क्या है?

स्कैनर कई प्रकार के होते हैं इनमे से मुख्य हैं डॉक्यूमेंट स्कैनर और बॉयोमीट्रिक स्कैनर। डॉक्यूमेंट स्कैनर के बारे में हमने ऊपर बता चुके हैं। बॉयोमीट्रिक स्कैनर का उपयोग आँख की पुतली का स्कैन, फिंगरप्रिंट स्कैन, या बॉडी स्कैन करने के लिए किया जाता है।

3

Light Pen (लाइट पेन)

लाइट पेन एक पोइंटिंग डिवाइस है जो एक साधारण पेन की तरह ही दिखता है। इस पेन को कंप्‍यूटर की स्‍क्रीन से जोड़ (Connect) दिया जाता है। लाइट पेन इनपुट डिवाइस के उदाहरण है। यह एक हार्डवेयर होता हैं जिसका उपयोग कंप्यूटर की स्क्रीन पर मेनू या इमेज को सेलेक्ट या अन्य कोई भी कार्य करने के लिए किया जाता हैं।

लाइट पेन के अंदर एक फोटोसेल तथा ट्यूब में ऑप्टिकल सिस्टम होता है। जब इस लाइट पेन की नोक को कंप्यूटर की स्क्रीन पर रखा जाता हैं तब पेन का बटन दबाया जाता हैं। जो इसके अंदर से फोटोसेल सेंसिंग निकालते हैं जिसके कारण पेन को स्क्रीन के जिस स्थान पर रखा किया जाता हैं वहाँ से सिंग्नल जाता है जो की कंप्यूटर के CPU के पास जाता हैं।

4

Video Camera (वीडियो कैमरा)

वीडियो कैमरा एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिसके द्वारा हम वीडियो को रिकॉर्ड (शूटिंग) करते है। विडियो कैमरा में रिकॉर्ड किये गए विडियो या चित्र को हम कंप्यूटर के डिस्प्ले पर देख सकते हैं। कैमरा में विडियो या फोटो को रिकॉर्ड करने के लिए मेमोरी होती है जिसमे रिकॉर्डिंग का सभी डाटा स्टोर रहता है। वीडियो कैमरा को हिंदी में “चलचित्र पेटी” भी कहते हैं। चलते हुए चित्र मतलब दृश्य को काबू में करने की पेटी या यंत्र।

What is a Computer in Hindi: कंप्यूटर क्या है?

5

Voice Input and Recognition

वोइस इनपुट रिकग्निशन (Voice Input and Recognition) भी इनपुट डिवाइस के उदाहरण (Input Devices with Example) है। इसमें एक माइक्रोफोन या टेलीफोन होता है जो मनुष्य के आवाज़ को इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल में बदल देता है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण गूगल असिस्टेंस (Google Assistant) है। यह हमारे द्वारा दिए गए कमांड (आवाज़) को डिजिटल सिग्नल में बदलकर कंप्‍यूटर या मोबाइल को भेजता है जहां इसे पहले से स्‍टोर किए पहले वाले पैटर्न से मैच कराया जाता है। अगर इनपुट की पहचान की पहचान हो जाती है तब वह उससे सम्बंधित परिणाम को दिखाता है। वोइस इनपुट के कुछ अन्य उदाहरण है माइक्रोफोन।

6

Optical Mark Reader (OMR)

ऑप्टिकल मार्क रीडर (OMR) एक स्‍पेशल स्‍कैनर होता है, जिसका इस्‍तेमाल पेन या पेसिल से बनाए गए चिन्ह या गोला को पहचानने के लिए किया जाता है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण प्रतियोगी परीक्षाओं में दिया गया उत्तरपुस्तिका (OMR Sheet) है। आजकल लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के एग्जाम में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं मतलब चार आप्शन दिए होते हैं। आपको इसमें किसी एक पर चिन्ह या गोला लगाना होता है।

उत्तरपुस्तिका या (OMR Sheet) को Optical Mark Reader में स्कैन करने से पहले OMR मशीन में प्रश्न का सही नंबर पहले से सेट कर दिया जाता है। जब उत्तरपुस्तिका और मशीन दोनों के जवाब का मिलान हो जाता है तो वह जवाब सही होता है और अगर दोनों का जवाब मिलान नहीं हो पाता तो OMR मशीन इसे गलत बताता है।

Computer MCQ Test: सामान्य कंप्यूटर ज्ञान सभी प्रतियोगी परीक्षाओ हेतु

7

Barcode Reader (MICR)

मैग्नेटिक इंक कैरेक्टर रिकग्निशन कोड जिसे संक्षेप में MICR कोड के रूप में जाना जाता है। यह एक कैरेक्टर रिकग्निशन तकनीक है जिसका उपयोग मुख्य रूप से बैंकिंग उद्योग द्वारा चेक और अन्य दस्तावेजों के प्रसंस्करण और निकासी को कारगर बनाने के लिए किया जाता है। MICR लाइन चेक और अन्य वाउचर के निचले भाग में होती है और इसमें आमतौर पर दस्तावेज़-प्रकार संकेतक, बैंक कोड, चेक संख्या, बैंक खाता संख्या, चेक राशि शामिल होती है।

MICR रीडर की मदद से हम कोई भी दस्तावेज की जानकारी अपनी कंप्यूटर पर बिना टाइप किये ला सकते हैं। जैसे बैंक चेक के कोड को स्कैन करते ही उसकी सभी जानकारी कंप्यूटर पर आ जाती है। आजकल हर वस्तुओं (साबुन, निरमा, कोलगेट आदि) में कोड दिया जाता है।

8

Mouse (माउस)

माउस कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाला सबसे पॉपुलर इनपुट उपकरण है। इसमें दो बटन होते हैं एक लेफ्ट क्लिक और दूसरा राईट क्लिक और बीच में एक गोलाकार पहिया होता है जिसे कर्सर को उपर-निचे करने के लिए उपयोग किया जाता है। माउस एक छोटा सा डिवाइस है जिसे समतल सतह पर रखकर हथेली में पकड़कर चलाया जाता है।

अगर हमें कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिखाई दे रही किसी वस्तु को छूना या उसे चुनना होता है तो ऐसा हम माउस की मदद से करते हैं। माउस या प्रोग्राम पर जाना होता है तो गोलाकार पहिया को रोटेट करके ऊपर से निचे या निचे से ऊपर जा सकते हैं और अगर उस ऑब्जेक्ट के ऊपर कोई कार्य करना हो तो राईट क्लिक करके प्रतिक्रिया का आप्शन देख सकते हैं। जैसे की फाइल को खोलना या चालू करना, कॉपी, पेस्ट, कट, नाम बदलना, डिलीट इत्यादि। जब हम माउस के उपर लगे बटन को दबाते हैं तो उस वक्त पटल पर तीर जिस वस्तु के उपर होता है वह चुन ली जाती है। जैसे इस पोस्ट पर दिये हुए किसी कड़ी तक हमें जाना है तो हमे माउस को हिलाकर तीर को वहाँ तक ले जाना होगा। फिर बटन दबाकर (क्लिक करने) उस कड़ी को चुनते हैं।

9

Touchpad (टचपैड)

टचपैड भी बिल्कुल माउस की तरह ही काम करने वाला डिवाइस है। लेकिन दोनों में फर्क इतना है कि टचपैड कंप्यूटर डेस्कटॉप में नहीं पाया जाता यह सिर्फ लैपटॉप में पाया जाता है। इस टच पैड में लेफ्ट-राईट माउस जैसे क्लिक करने के लिए बटन भी होता है। जिसे आप माउस की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। टचपैड को फिंगर के द्वारा चलाया जाता है। लैपटॉप में टचपैड को सर्वप्रथम 1990s में लाया गया था।

Output Device Kya Hai | आउटपुट डिवाइस क्या है?

आउटपुट डिवाइस एक हार्डवेयर उपकरण होता है जिसकी मदद से हम कोई भी डाटा या कमांड कंप्यूटर के बाहर भेजने के लिए करते हैं। जैसे प्रिंटर का प्रयोग करके हम सूचना को कंप्यूटर से बाहर भेजते हैं डालते हैं। चूँकि आउटपुट नाम से ही स्पष्ट है की इस प्रकार के डिवाइस से कोई भी सूचना या डाटा को कंप्यूटर से बाहर भेजा जाता है।

Upsarg in Hindi: उपसर्ग की परिभाषा, भेद और 150+ उदाहरण

Output Devices with Example | आउटपुट डिवाइस के उदाहरण

आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर का बहुत ही महत्वपूर्ण डिवाइस है जिसकी मदद से हम कंप्यूटर को बहुत ही आसानी से ऑपरेट और अन्य कार्य करवा सकते हैं। निचे हमने कंप्यूटर के महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस के उदाहरण (Output Devices with Example) दिया है।

  • Printer (प्रिंटर)
  • Plotter (प्‍लॉटर)
  • Monitor (मॉनीटर)
  • Speaker (स्‍पीकर)
  • Projector (प्रोजेक्टर)
  • Earphone (ईअरफ़ोन)
1

Printer (प्रिंटर)

प्रिंटर (Printer) एक आउटपुट डिवाइस का उदाहरण है जो कंप्‍यूटर की स्‍क्रीन पर लिखे हुए डेटा को कागज पर वैसे ही कॉपी कर देता है, इसका उपयोग किसी भी टेक्‍स्‍ट, डॉक्यूमेंट या इमेज को पेपर पर प्रिंट करने के लिए होता है। प्रिंटर का आविष्‍कार चार्ल्‍स बेवेज के द्वारा 19वीं शताब्‍दी में किया था। प्रिंटर ब्लैक & वाइट और रंगीन कलर का होता है। प्रिंटर मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं इम्पैक्ट और नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर। किसी भी प्रिंटर की गुणवक्‍ता उसके पिक्सेल (DPI) से मापी जाती हैं। अगर DPI 300 है तो इसमें एक इंच में 300 डॉट स्याही का प्रयोग होगा।

प्रिंटर के कुछ मुख्य प्रकार हैं: डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर, इंकजेट प्रिंटर, लेज़र प्रिंटर इत्यादि।

2

Plotter (प्‍लॉटर)

यह डिवाइस भी प्रिंटर कि तरह ही कार्य करती हैं लेकिन यह बड़े साइज की में प्रिंट करने के लिए होती है। इससे ग्राफ, ड्राइंग चार्ट आदि को प्रिंट किया जाता है। इसका उपयोग बड़ी ड्राइंग या फोटो  बनाने के लिए किया जाता है। इसमें फोटो को पेन या पेंसिल की मदद से कागज़ पर बनाया जाता है। इसका उपयोग मानचित्र, कंस्ट्रक्शन प्लान आदि के लिए किया जाता है। प्लॉटर में इंकजेट या इंकपेन का प्रयोग किया जाता है।

Bhunaksha | जमीन का भू नक्शा कैसे देखे? ऑनलाइन जमीन का नक्शा

3

Monitor (मॉनीटर)

मॉनीटर एक आउटपुट डिवाइस के उदाहरण (Output Devices with Example) है। इसे विसुअल डिस्प्ले यूनिट (VDU) भी कहा जाता है। देखने में यह बिल्‍कुल टीवी की तरह दिखाई देता है। मॉनीटर के बिना कंप्‍यूटर अधूरा माना जाता है, जो भी कार्य CPU में हो रहा है वह मॉनिटर के बिना आप देख नहीं सकते। मॉनिटर की मदद से हम CPU में जो भी प्रोसेस हो रहा है उसे देख सकते हैं। यह कंप्यूटर के आउटपुट को स्‍क्रीन (मॉनिटर) पर सॉफ्ट कॉपी के रूप में दिखाता है।

मॉनिटर की स्क्रीन कई अलग-अलग साइज़ में आती है, मॉनिटर की साइज़ को Diagonally मापा जाता है। यह कलर और ब्लैक & वाइट टाइप के होते हैं। कोई भी मॉनिटर की DPI जितनी अधिक होगी उस मॉनिटर में चित्र उतनी ही साफ़ दिखाई देगी।

4

Speaker (स्‍पीकर)

स्‍पीकर भी एक आउटपुट डिवाइस के उदाहरण (Output Devices with Example) है। इसका उपयोग किसी भी तरह के ऑडियो या वीडियो को सुनने के लिए किया जाता है। स्पीकर के कारण ही हम कोई भी डिवाइस के आवाज़ को सुन सकते हैं। जैसे रेडियो, टीवी, मोबाइल इन सब में स्पीकर के द्वारा ही हमें आवाज़ सुनाई देती है। अगर यह ख़राब हो जाता है तो हमे डिवाइस की आवाज़ सुनाई नहीं देती है। चूँकि स्पीकर से आवाज़ बाहर निकलती है इसलिए इसे आउटपुट डिवाइस कहा जाता है।

स्पीकर का साइज़ डिवाइस के आधार पर होता है। मोबाइल में स्पीकर का आकार बहुत ही छोटा होता है वही डीजे बॉक्स में स्पीकर का आकर बहुत बड़ा होता है जिससे बहुत ही ज्यादा ध्वनि निकलती है।

5

Projector (प्रोजेक्टर)

प्रोजेक्टर का उपयोग प्रायः मीटिंग, क्लासरूम और थिएटर में किया जाता है। प्रोजेक्टर की मदद से हम कंप्यूटर की छोटी स्क्रीन को परदे पर बड़े रूप में देख सकते हैं। स्क्रीन बड़ी करने से सभी लोग इसे देख सकते हैं। जैसे क्लासरूम में अगर कंप्यूटर के माध्यम से पढाई करायी जा रही है तो सभी बच्चों को एक छोटी सी कंप्यूटर दिखाई नहीं देगी, स्क्रीन को प्रोजेक्टर की मदद से बड़ा करने से सभी बच्चे एक साथ पढ़ाई कर सकते हैं।

प्रोजेक्टर से रंगीन लाइट निकलती है जिसको किसी समतल दीवाल में फोकस करने पर कंप्यूटर के चित्र या विडियो दीवाल पर मॉनिटर जैसे दिखने लगता हैं।

Hasya Ras ki Paribhasha: हास्य रस की परिभाषा और 10 उदाहरण

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस कौन कौन सी हैं?

कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस वह होता है जिसके माध्यम से डाटा या सूचना कंप्यूटर से बाहर जाता है। इसके कुछ उदाहरण है: मॉनिटर, स्पीकर, प्रोजेक्टर, प्लॉटर, प्रिंटर आदि।

इनपुट डिवाइस कौन कौन सा है?

इनपुट डिवाइस के माध्यम से डाटा या सूचना को कंप्यूटर के अन्दर प्रविष्ट किया जाता है। इसके कुछ उदाहरण हैं: माउस, कीबोर्ड, लाइट पेन, बारकोड रीडर, स्कैनर इत्यादि।

कंप्यूटर आउटपुट कितने प्रकार के होते हैं?

कंप्यूटर आउटपुट के उदाहरण हैं: मॉनिटर, ईअरफ़ोन, स्पीकर, प्लॉटर, प्रिंटर, प्रोजेक्टर आदि।

इनपुट और आउटपुट डिवाइस क्या है?

इनपुट डिवाइस के माध्यम से डाटा या सूचना को कंप्यूटर के अन्दर प्रविष्ट किया जाता है, जैसे माउस, कीबोर्ड। और आउटपुट डिवाइस के माध्यम से डाटा या सूचना को कंप्यूटर के बाहर भेजा जाता है, जैसे प्रिंटर।

इनपुट कितने प्रकार के होते हैं?

वैसे कंप्यूटर इनपुट के उदाहरण कई हैं, इसे समझने का सबसे अच्छा तरीका है, की जिस जब कोई कमांड या सूचना को हम किसी डिवाइस की मदद से कंप्यूटर के अन्दर डालते हैं तो वह इनपुट डिवाइस कहलाता है। जैसे स्कैनर से हम कोई हार्ड कॉपी डॉक्यूमेंट या फाइल को सॉफ्ट कॉपी में कन्वर्ट करके कंप्यूटर में डालते हैं।

कीबोर्ड का दूसरा नाम क्या है?

कीबोर्ड का दूसरा नाम या हिंदी नाम कुंजीपटल है। यह एक इनपुट डिवाइस है। टाइपराइटर को कुंजीपटल के पूर्वज के रूप में जाना जाता है। क्योंकि कीबोर्ड की बनावट लगभग टाइपराइटर जैसे है। कीबोर्ड का आविष्कार सन 1868 को क्रिस्टोफर लाथम शोल्स ने किया था।

इनपुट और आउटपुट डिवाइस के नाम बताओं

इनपुट डिवाइस के नाम है: की-बोर्ड, माउस, विडियो कैमरा, जॉयस्टिक, लाइट पेन, बारकोड रीडर
आउटपुट डिवाइस के नाम है: प्रिंटर, स्पीकर, प्लॉटर, प्रोजेक्टर आदि

इनपुट डिवाइस के 10 उदाहरण

इनपुट डिवाइस के 10 उदाहरण हैं: की-बोर्ड, माउस, स्कैनर, माइक्रोफोन, लाइट पेन, बारकोड रीडर, डिजिटाइज़र, विडियो कैमरा, जॉयस्टिक और टच पैड

हमे आशा है कि आपको यह पोस्ट Input and Output Devices in Hindi | इनपुट और आउटपुट डिवाइस बहुत पसंद आयीं होगी। अगर पोस्ट में कही पर कोई त्रुटी पाई जाती है या कोई सुझाव है तो निचे हमें कमेंट बॉक्स में लिखें। ऐसे ही अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट स्टडी डिसकस पर प्रतिदिन विजिट करें।

We will be happy to hear your thoughts

अपनी प्रतिक्रिया दें

कोड सत्यापित करें *

Study Discuss

प्रतियोगी परीक्षा एवं बोर्ड कक्षाओं की मुफ्त ऑनलाइन स्टडी मटेरियल। हिंदी, अंग्रेजी व्याकरण और कंप्यूटर विषय की सम्पूर्ण जानकारी निःशुल्क में एक्सेस करे।

Study Discuss
Logo
Enable registration in settings - general